बिहार में उत्पाद विभाग को मिले 279 जवान, राजगीर में विशेष ट्रेनिंग के बाद ली राष्ट्र सेवा की शपथ

बिहार में उत्पाद विभाग को मिले 279 जवान, राजगीर में विशेष ट्रेनिंग के बाद ली राष्ट्र सेवा की शपथ

NALANDA : जिले के राजगीर स्थित सीआरपीएफ कैंप में मद्यनिषेध एवं उत्पाद विभाग के 279 जवानों ने छह माह की विशेष ट्रेनिंग प्राप्त कर सेवा के लिए दक्ष हो चुके है। सोमवार को उत्पाद आयुक्त सह निबंधन के महानिरीक्षक बी कार्तिकेय धनजी ने जवानों को दीक्षांत समारोह में राष्ट्र सेवा की शपथ दिलायी। 


इस मौके पर उन्होनें कहा की सीआरपीएफ का यह प्रशिक्षण केंद्र जो राजगीर के पावन धरती पर स्थित है अपनी गौरवशाली अतीत के साथ प्रकाशमान है। आज जिन जवानों ने कर्तव्यनिष्ठा की शपथ ली है उनके लिए यह क्षण विशेष महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा की आज से आप एक प्रशिक्षित सिपाही बन गये हैं।  क्योंकि आप को सीआरपीएफ के द्वारा विशेष प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया है। जहाँ आपको व्यवसायिक गुण के साथ-साथ भिन्न-भिन्न प्रकार के कौशल जैसे हथियार चलाना, पद कवायद, रायफल ड्रिल, टर्न आउट तथा व्यवहार कुशलता का विशेष ट्रेनिंग दिया गया है। सीआरपीएफ के सानिध्य में जो आपने बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त किये हैं वह सदा अनुकरणीय रहेगा। यह प्रशिक्षण आपकी अपनी आगे की सेवा तथा व्यक्तिगत जीवन में भी सहायक सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा की आज के बाद आने वाला समय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तथा जिम्मेदारीयों से भरा होगा।  क्योकि बिहार सरकार द्वारा शराबबंदी पर पुर्ण प्रतिबंध लगाया गया हैं। बिहार राज्य के सीमावर्ती राज्य जैसे- झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल एवं नेपाल से देश की सीमा लगती है, जो बहुत ही संवेदनशील है। इसलिए आप सभी अपनी ड्युटी पूरी तत्परता, निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ पूरी करेंगे इसका मुझे पूर्ण विश्वास है।

साथ ही महानिरीक्षक ने कहा की राज्य के आम नागरिकों के साथ भी आप वैसा व्यवहार करेंगे जैसा की वो आपसे अपेक्षा रखते हैं।  जनता का विश्वास आप पर बना रहे, इसका आप सदैव ध्यान रखेंगे। मौके पर सीआरपीएफ कैंप के पुलिस उपमहानिरीक्षक सह प्राचार्य संजय कुमार, कमांडेंट अरविन्द कुमार के अलावे कई अधिकारी मौजूद थे।

नालन्दा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News