बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PAN Card को आधार से लिंक करने की बढ़ी समय सीमा, जानिए कस्टमर्स को और क्या दी गयी राहत

PAN Card को आधार से लिंक करने की बढ़ी समय सीमा, जानिए कस्टमर्स को और क्या दी गयी राहत

DESK : कोरोना वायरस को लेकर PAN Card को Aadhaar से लिंक कराने की मियाद भी अब बढ़ा दी गयी है. इसके अलावा बैंक कस्टमर्स के लिए भी राहत भरी खबर है. 

आइए जानते हैं वैधानिक एवं रेगुलेटरी मोर्चों पर सरकार ने किस तरह की राहत दी है

कस्टमर्स को राहत

अब तीन महीने तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं कोई ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा. वहीँ तीन महीने तक मिनिमम बैंक बैलेंस मेंटेन करने से राहत दी गयी है. डिजिटल ट्रांजैक्शन चार्जेज में कमी की गई है. 

उधर सरकार ने पांच करोड़ रुपये से कम के टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए मार्च, अप्रैल और मई का GST रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 अप्रैल, 2020 करने का फैसला किया है. इसी के साथ आधार-पैन को लिंक कराने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून, 2020 किया गया. विवाद से विश्वास स्कीम की समयसीमा को भी बढ़ाकर सरकार ने 30 जून, 2020 करने का फैसला किया है. वहीँ 'सबका विश्वास' स्कीम से जुड़े विवादों को निपटाने की समय सीमा बढ़ाकर अब 30 जून, 2020 कर दिया गया है. यह सीमा पहले 31 मार्च, 2020 तक थी. 

सरकार ने बोर्ड बैठक के लिए कंपनियों को 2 तिमाही तक 60 दिनों की रिलीफ देने का फैसला किया है. सीमा शुल्क के मुद्दे पर भी सरकार ने कई तरह की राहत का ऐलान किया है. कंपनियों के डायरेक्टर्स को भारत में प्रवास की समय सीमा में छूट देने का भी फैसला किया गया है. 30 अप्रैल को मेच्योर होने वाले डिबेंचर्स को 30 जून, 2020 तक को बढ़ाया गया है. 

बताते चलें की वित्त मंत्री ने कंपनियों के लिए डिपोजिट रिजर्व की शर्तों में छूट की घोषणा की है. नई कंपनियों को बिजनेस शुरू करने के लिए छह माह का अतिरिक्त समय दिया गया है. एक करोड़ रुपये के डिफॉल्ट की स्थिति में ही कंपनी को दिवाला प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मत्स्य क्षेत्र के लिए भी कई तरह के राहत का ऐलान किया है. उन्होंने यह ऐलान ऐसे समय में किया है जब देश की अर्थव्यवस्था कोरोनावायरस की वजह से नए तरह के संकट में फंसती दिख रही है. उल्लेखनीय है कि भारत पहले ही GDP Growth में कमी की समस्या से जूझ रहा है. 

प्रणव राज की रिपोर्ट

Suggested News