बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

माता सीता के श्राप से फल्गु को नहीं मिली मुक्ति, रबर डैम बनने के बाद भी सूखी नदी, पानी खरीद कर तर्पण कर रहे पिंडदानी

माता सीता के श्राप से फल्गु को नहीं मिली मुक्ति, रबर डैम बनने के बाद भी सूखी नदी, पानी खरीद कर तर्पण कर रहे पिंडदानी

GAYA : बिहार की धार्मिक नगरी गया जी में पिंडदान व तर्पण करने से पूर्वजों की मोक्ष की प्राप्ति मिलती है। इसके लिए फल्गु का पवित्र पानी से पिंडदान व तर्पण किया जाता है। जिसके बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। लेकिन माता सीता के श्राप से फल्गु नदी मैं पानी नहीं रहती है, और इसी श्राप को दूर करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा करीब 400 करोड़ की लागत से बिहार का पहला और भारत का सबसे लंबा रबड़ डैम का निर्माण कराया गया है। जिससे नदी में सालों भर 3 फीट पानी उपलब्ध रहेगा। 

इसके बाद लगभग 2 महीने से यह रबड़ डैम पूरी तरह से सूख गया है। पानी नहीं रहने से दूर-दराज से आने वाली पिंडदानियों को तर्पण व पिंडदान करने के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। 

स्थानीय बच्चों के द्वारा फल्गु नदी में पानी खोज कर पिंडदानियों को पानी मुहैया कराया जा रहा हैं। इसके एवज में पिंडदानियों के द्वारा 5 या 10 रुपया बच्चों को देना पड़ता है। कह सकते हैं कि फल्गु नदी का पानी खरीद कर पिंडदान व तर्पण किया जा रहा है। वही कुछ पिंडदानी गंदे पानी को भी अपने माथे पर छिड़क रहे है।

बता दे कि करीब 400 करोड़ की लागत से रबड़ डैम जिसे गयाजी डैम का नाम दिया गया था। इसका कुछ महीने पहले सीएम नीतीश ने उद्घाटन किया था। हालाँकि कुछ महीने पानी रहा। लेकिन पानी अत्यधिक गंदा हो जाने के कारण और सीता कुंड के पास कई प्रोजेक्ट का निर्माण कराए जाने को लेकर पानी को निकाला गया था। साथ ही फल्गु नदी मैं काफी मिट्टी जम गई थी। जिसे सफाई करने के लिए पानी को बाहर निकाला गया था। लेकिन 2 महीने के बाद भी यह सफाई नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि अभी 1 से 2 महीने तक सफाई की जाएगी। जिसके बाद बारिश का पानी आने के बाद इसमें फिर पानी से लबालब हो जाएगा।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News