465 करोड़ की लागत से बने विधानसभा भवन की फॉल्स सीलिंग दो दिनों की बारिश में धड़ाम, दो साल पहले पीएम ने किया था उद्घाटन

465 करोड़ की लागत से बने विधानसभा भवन की फॉल्स सीलिंग दो दिनों की बारिश में धड़ाम, दो साल पहले पीएम ने किया था उद्घाटन

RANCHI : 12 सितंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में नए विधानसभा भवन का उद्घाटन किया था। लेकिन 465 करोड़ की लागत से बने इस भवन की छतें इतनी मजबूत भी नहीं निकली कि यह दो साल भी टिक सके। यास तूफान के कारण दो दिनों तक हुई बारिश में ही इस नए भवन की पहले तल्ले के वेस्ट विंग के कॉरिडोर की फॉल्स सीलिंग की घटना सामने आई है।  गुरुवार की रात हुई यह घटना वेस्ट विंग में विधानसभा सचिव के कक्ष के समीप हुई है. विधानसभा सचिव के कार्यालय कक्ष के साथ-साथ यहां कई अधिकारियों का कक्ष है। बताया गया कि सामान्य दिनों की तरह कार्यालय चलता, तो यहां बड़ी घटना हो सकती थी.

विधानसभा ने इस घटना को गंभीरता से लिया है. विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने भवन निर्माण विभाग को पत्र भेज कर सीलिंग की मरम्मत कराने के साथ-साथ पूरे भवन में जलजमाव व फॉल्स सीलिंग की स्थिति का जायजा लेने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा के नये भवन में कई जगहों पर पानी का सीपेज है। रखरखाव के अभाव में भवन के कई हिस्से जर्जर हो रहे हैं। विधानसभा सचिव ने कहा है कि पूरे भवन की छानबीन होनी चाहिए।

लगातार हो रहे हैं हादसे

विधानसभा के नए भवन में इस तरह की घटना पहली बार नहीं हुई है। बताया गया कि इससे पहले के पुस्तकालय का सीलिंग भी पहले गिर चुका है.पुस्तकालय के ऊपर की छत पर जलजमाव के कारण फॉल्स सीलिंग पूरी तरह से ध्वस्त हो गयी थी। उससे पहले नये भवन में आग लग गयी थी. विधानसभा का एक बड़ा हिस्सा जल गया था। जिसके बाद इसके फायर सिस्टम पर भी सवाल उठे थे

चार साल में तैयार हुआ था भवन

39 एकड़ में फैले इस नये विधानसभा परिसर का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी( PM Narendra Modi ) ने किया था. नया भवन चार वर्षों में बन कर तैयार हुआ था. इसके निर्माण में गुणवत्ता को लेकर सवाल उठते रहे हैं। भवन के निर्माण में 465 करोड़ की राशि खर्च की गई थी।


Find Us on Facebook

Trending News