बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

12 फरवरी से शुरू होगा परिवार नियोजन पखवारा, 24 फरवरी तक पीएचसी में उठा सकते हैं ये सभी लाभ

12 फरवरी से शुरू होगा परिवार नियोजन पखवारा,  24 फरवरी तक पीएचसी में उठा सकते हैं ये सभी लाभ

PATNA: पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि 12 फरवरी से परिवार नियोजन पखवारा की शुरुआत होने जा रहा है। जिसके लिए लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए सारथी रथ को रवाना किया जा रहा है। सोमवार से 11 फरवरी तक शहरी इलाके में जागरूकता कार्यक्रम के तहत पटना के गली मोहल्लों में घूम घूम कर बंध्याकरण और परिवार नियोजन के लिए जागरूकता सारथी रथ पहुंचेगी। 

दरअसल, बढ़ते पॉपुलेशन को बैलेंस करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ये महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। शहरी इलाके के 25 स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण इलाके के सभी ब्लॉक में सारथी रथ लोगों के बीच जायेगा। परिवार नियोजन के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सिविल सर्जन और डीपीएम साहब की पूरी टीम ने एक साथ दर्जनों जागरूकता सारथी रथों को रवाना किया है। इस मौके पर पटना जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि अर्बन स्थित 25 पीएचसी केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से बढ़ते जनसंख्या पर नियंत्रण करने को लेकर परिवार नियोजन कार्यक्रम की शुरुआत सारथी रथ प्रचार वाहनों को रवाना किया जा रहा है ।

वहीं 12 तारीख से आगामी 24 फरवरी तक सभी पीएचसी में परिवार नियोजन संबंधी परामर्श और जरूरत की दवाएं ,मेडिकल कीट,बंध्याकरण जैसे सभी स्वास्थ्य लाभ दिए जायेंगे। इस मौके पर उपस्थित पटना सिविल सर्जन श्रवण कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन के लिए लोगों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। 

एमपीए के लिए 100 रुपए, गर्भपात के बाद कॉपर टी लगवाने पर 300 रुपए, प्रसव के बाद कॉपर टी लगवाने पर 300 रुपए, प्रसव के बाद महिला बंध्याकरण पर 3000 रुपए, पुरुष नसबंदी पर 3000 रुपए और महिला बंध्याकरण 2000 रुपए दिए जायेंगे। वहीं प्रोत्साहन राशियों के बंदर बांट न हो जिसका पुख्ता इंतजाम और मॉनिटरिंग विभाग की ओर से किए जाने की बात कही गई है।


पटना से अनिल की रिपोर्ट

Suggested News