बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा में तेज पछुआ हवा से किसानों की बढ़ी परेशानी, सब्जी की फसलें सूखकर हुई बर्बाद, लागत निकालना हुआ मुश्किल

नालंदा में तेज पछुआ हवा से किसानों की बढ़ी परेशानी, सब्जी की फसलें सूखकर हुई बर्बाद, लागत निकालना हुआ मुश्किल

NALANDA : तेज पछुआ हवा और लू के प्रकोप ने बिहार के किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। तूफानी हवाओं और भीषण गर्मी से सब्जी की फसलें झुलसकर और सूखकर बर्बाद हो रही हैं। हरी सब्जियों की उपज कम होने से बाजार में इनके दाम बढ़ गए हैं। बिहारशरीफ सब्जी मंडी में टमाटर ₹10 किलो, परवल ₹40 किलो, बैगन ₹50 किलो और भिंडी ₹30 किलो बिक रहे हैं। अभी मंडी में ज्यादातर लोकल सब्जियां ही आ रही हैं।

किसानों का कहना है कि लू और गर्मी से खेतों में ही सब्जियां सूख गई हैं। बार-बार सिंचाई से लागत बढ़ रही है। पैदावार कम होने की आशंका है। किसानों को सब्जी बेचने पर कम दाम मिल रहा है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी की वजह से उन्हें भी नुकसान हो रहा है। खेतों में उपजने वाले फसल की मात्रा कम हो गई है। हवा और लू के कारण फसल का सही तरीके से विकास नहीं हो पा रहा है। बिक्री भी कम हो गई है।

बिहारशरीफ सब्जी मंडी में धनिया बेच रहे मोहम्मद फिरोज का कहना है कि गर्मी की वजह से धनिया की उपज को काफी नुकसान पहुंचा है। लू चलने के कारण धनिया खेत में ही सूख जा रहा है। जिसकी वजह से बिक्री भी कम हो गई है। अभी ₹100 किलो वाला धनिया ₹60 किलो बाजार में मिल रहा है।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News