बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शंभू बॉर्डर पर पहुंचे किसान, दागे गए आंसू गैस के गोले, बातचीत के लिए तैयार केंद्र सरकार,प्रस्ताव का इंतजार

 शंभू बॉर्डर पर पहुंचे किसान, दागे गए आंसू गैस के गोले, बातचीत के लिए तैयार केंद्र सरकार,प्रस्ताव का इंतजार

दिल्ली:  शंभू बॉर्डर पर किसान और पुलिस के बीच फिर टकराव हो गया है. पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे हैं. 300 मीटर की दूरी तक आंसू गैस की मार हो रही है. .हजारों  किसानों ने  बैरिकेडिंग हटाने की कोशिश की गई तो आंसू गैस के गोले पुलिस की ओर से दागे गए.. न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग कर रहे किसान आज यानी बुधवार को फिर से दिल्ली कूच कर रहे हैं.केंद्र  सरकार के साथ  चार दौर की बातचीत किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंची , सरकार पांचवे दौर की बातचीत के लिे तैयार हो गई है. 

सरकार ने की शांति की अपील

हजारों किसान दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर पंजाब-हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं,  1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, 300 कारों, 10 मिनी बसों के साथ-साथ छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग पंजाब-हरियाणा सीमा पर इकट्ठा हैं. रोकने के लिए प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली की सीमाओं को भी छावनी में तब्दिल कर दिया गया है.  केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

 केंद्र सरकार बातचीत के लिए तैयार

सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार है. सूत्रों के  अनुसार पिछली बैठक के दौरान सरकार की तरफ अरहर, उड़द और मसूर पर सौ फिसदी  प्रोक्योरमेंट के लिए तैयार होने की बात भी कही गई थी और यह सरकार लिखित में भी देने को तैयार है. सरकार की तरफ से कॉटन और मक्के पर भी एमएसपी देने के लिए कहा गया था. 

किसानों की चिंता

किसानों के अनुसार धान और गेहूं तक एमएसपी पर खरीद सीमित होने से किसान अपने उत्पादन में विविधता नहीं ला पा रहे हैं. इसके अलावा बैठक में ये भी कहा गया था कि सरकार घरेलू किसानों से दाल की खरीद के बजाय आयात पर विदेशी मुद्रा खर्च करती है. कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, खाद्य मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय द्वारा बैठक में रखे गए प्रस्ताव को एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था.




Suggested News