मानसून की बेरुखी से परेशान किसानों को सोन नदी का नहीं मिलेगा लाभ, यूपी ने बिहार को पानी देने से किया इनकार

मानसून की बेरुखी से परेशान किसानों को सोन नदी का नहीं मिलेगा लाभ, यूपी ने बिहार को पानी देने से किया इनकार

PATNA : दक्षिण बिहार का एक बड़े हिस्से में किसान खेती के लिए सोन नदी पर निर्भर हैं। सोन नदी से मिलनेवाले पानी से रोहतास, बक्सर, गया, औरंगाबाद, आरा, भभुआ, पटना के खेतों में पानी की सिंचाई की जाती है। लेकिन जिस तरह से इस तरह बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। सोन में पानी नहीं होने से खेतों के लिए सिंचाई मुश्किल हो रही है। इन सबके कुछ दिन पहले राज्य सरकार ने यूपी से गुजारिश की थी कि वह रिहंद परियोजना से बिहार के हिस्से का पानी उपलब्ध कराए। लेकिन यूपी सरकार ने सीधे सीधे बिहार सरकार को कह दिया है कि वह ऐसा नहीं कर सकते हैं।  

दरअसल, सोन में पानी की उपलब्धता कराने के लिए जल संसाधन विभाग की इंजीनियरों और अधिकारियों की टीम रिहंद सागर परियोजना का निरीक्षण करने के लिए गई थी। जहां उन्होंने बिहार के इंद्रपुरी बराज पर पानी की कमी से रिहन्द जलाशय से 7500 क्यूसेक पानी की मांग की गयी थी। लेकिन रिहंद परियोजना के अधिकारियों ने इतना पानी देने से अपनी असमर्थता जाहिर कर दी। फिलहाल, रिहंद से सिर्फ 2779 क्यूसेक लीटर पानी मिल रहा है। वहीं वाणसागर जलाशय से 12 हजार क्यूसेक पानी की मांग की गई थी, लेकिन 13,125 क्यूसेक पानी प्रतिदिन मिल रहा है।

बिहार की तरह यूपी में भी हालत खराब

दरअसल, यूपी भी काफी हद तक बिहार जैसी समस्या से जूझ रहा है। यहां भी कई जिलों में बारिश इस बार कम हुआ है। ऐसे में रिहंद परियोजना में सोन में इतना पानी नहीं है कि वह बिहार की मांग को पूरा कर सके। ऐसे में बिहार से गए अधिकारियों को निराश होकर लौटना पड़ा है। 

पानी के लिए यूपी के मंत्री से किया था अनुरोध

जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने पिछले दिनों रिहंद जलाशय से पानी देने के बारे में उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देवसिंह से फोन पर बात की थी. स्वतंत्र देवसिंह ने उन्हें इस मुद्देपर तत्काल विचार करने का आश्वासन दिया था

जल संसाधन विभाग के अनुसार मंगलवार को सोन नदी के इंद्रपुरी बराज पर 9760 क्यूसेक डिस्चार्ज उपलब्ध था. इसमें से पूर्वी संयोजक नहर में 2,807 और पश्चिमी संयोजक नहर में 6.953 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था.

वाणसागर से सोन बराज को उपलब्ध पानी

16 जुलाई 10244.13क्यूसेक

17 जुलाई 13180.86 क्यूसेक

18 जुलाई 13172.04क्यूसेक

रिहंद जलाशय से बराज को उपलब्ध पानी

16 जुलाई 1611.44 क्यूसेक

17 जुलाई 164.38 क्यूसेक

इंद्रपुरी बराज का कुल जलस्राव

16 जुलाई 8726 क्यूसेक

17 जुलाई 8718 क्यूसेक

18 जुलाई 9087 क्यूसेक



Find Us on Facebook

Trending News