बिहार के स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा दिशा निर्देश, बच्चों को कोरोना से बचाने की कवायत

बिहार के स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा दिशा निर्देश, बच्चों को कोरोना से बचाने की कवायत

पटना. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते खतरे के बीच बिहार सरकार ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है. पटना जिला प्रशासन ने खासकर बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी निजी विद्यालयों को ऑनलाइन क्लास संचालित करने का निर्देश दिया है. 

पटना जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि निजी विद्यालय बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प मुहैया कराएँ. यह ऑफलाइन कक्षाओं के साथ वैकल्पिक व्यवस्था होगी जिसमे बच्चे अगर चाहें तो अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन में से कोई एक विकल्प चुन सकते हैं. 

शिक्षा विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि तीस नवंबर को गृह विभाग बिहार सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत यह निर्देश दिया है. इसमें बच्चों के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कक्षाओं का विकल्प देने दे साथ ही स्कूलों में बच्चों एवं कर्मियों को मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि स्कूल में जो भी शिक्षक पढ़ाने आयें वे अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराएँ. 

बच्चों को किसी प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल परिसर, वहां उपयोगरत वाहन आदि का नियमित रूप से सेनेटाइज हो. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि अगर किसी बच्चे का स्वास्थ्य ठीक न हो तो उन्हें ऑनलाइन पढाई की व्यवस्था कराई जाए. 

Find Us on Facebook

Trending News