बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पेश कर रहीं हैं अंतरिम बजट, कहा- दस साल में तीन गुना टैक्स कलेक्शन बढ़ा, इनकम टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पेश कर रहीं हैं अंतरिम बजट, कहा- दस साल में तीन गुना टैक्स कलेक्शन बढ़ा, इनकम टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव

दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को मोदी सरकार दूसरे  कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश कर रहीं है. सुबह 11 बजे से बजट भाषण शुरू हो गया और देश का पूरा वित्तीय लेखा-जोखा जनता के सामने रख रहीं हैं. इस साल चुनाव हैं, इसलिए इस बजट में अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार का नजरिया निर्मला सीतारमण  रख रहीं है. वित्र मंत्री ने कहा कि कि देश की अर्थव्यवस्था सही दिशा में जा रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए करदाताओं का धन्यवाद दिया है. सरकार ने कर दरों में कटौती की है. सात लाख तक की आमदनी वालों के लिए कोई कर की देनदारी नहीं है. बीते पांच वर्षों में हमने करदातों के लिए हमने काफी काम किया है. रिटर्न फाइल करने की व्यवस्था को आसान बनाया गया. अब रिफंड मिलने में भी काफी कम समय लगता है.निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान आयकर को लेकर किसी भी तरह की नई घोषणा नहीं की है. इनकम टैक्स स्लैब वही बना रहा है. जीएसटी संग्रह दो गुना हो गया है. जीएसटी से अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदला गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राजकोषीय घाटा 5.1 फीसदी रहने का अनुमान है.  44.90 करोड़ रुपए का खर्च है और 30 लाख करोड़ का रेवन्यू आने का अनुमान है. 10 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ गया है. मैंने टैक्स रेट में कटौती की है. 7 लाख की आय वालों को कोई कर देय नहीं है. 2025-2026 तक घाटा को और कम करेंगे.

बुधवार को सबसे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. आज यानी गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट होगा. 


Suggested News