बिहार में पहला चलंत RTPCR जांच केंद्र, CM नीतीश ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बिहार में पहला चलंत RTPCR जांच केंद्र, CM नीतीश ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

PATNA: कोरोना के बाद ब्लैक फंगस बड़ी परेशानी का कारण बनता जा रहा है. बिहार में लगातार ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. एक महीने में सूबे में लगभग100 से ज्यादा मरीजब्लैक फंगस के मिले हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या से चिंतित राज्य सरकार ने इस रोग को महामारी की श्रेणी में शामिल किया है। ब्लैक फंगस को महामारी की श्रेणी में शामिल करने के बाद आपदा घोषित कोरोना जांच को लेकर राज्य सरकार ने आज एक और बड़ी पहल की है। स्वास्थ्य विभाग ने चलंत आरटीपीसीआर वैन की व्यवस्था किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज इस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। बहुत जल्द 4 अन्य वैन भी आयेंगे। 

चलंत आरटीपीसीआर जांच केंद्र की शुरूआत

बिहार में पहला चलंत आरटीसीपीआर जांच केंद्र की शुरूआत की गई है। RTPCR जांच को गांव-गांव तक करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने यह पहल की है। सीएम नीतीश कुमार ने आज पहला चंलत जांच वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वैन के आ जाने से ग्रामीण इलाकों में कोरोना जांच में सहूलियत होगी। साथ ही लोगों को समय पर जांच रिपोर्ट भी मिल जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना जांच पर आने वाले खर्च  को राज्य सरकार वहन करेगी. एक सेैंपल की जांच में 649 का खर्च आता है। 

सीएम नीतीश जहां मुख्यमंत्री आवास से हरी झंडी दिखाकर जांच वैन को रवाना किया। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के दफ्तर से डिप्टी सीएम रेणू देवी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आरटीपीसीआर वैन के द्वारा लोगों को जल्द से जल्द जांच रिपोर्ट मिल जाएगा.उन्होंने बताया कि जल्द ही 4 और नए RTPCR वैन लाया जा रहा है.मंगल पांडेय ने यह भी जानकारी दी है कि जून महीने के अंत तक मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन से भी बिहार को आरटी पीसीआर वैन  उपलब्ध होगा। वैन की उपलब्धता के बाद गांव-गांव तक कोरोना सैंपल की जांच और तुरंत रिपोर्ट मिलने में आसानी हो जायेगी।इस चलंत हाई टेक वैन से मरीज का सैंपल कलकेट किया जाएगा और 3- 4 घंटे के अंदर उन्हें जांच रिपोर्ट भी दे दिया जाएग। प्रतिदिन 1000 मरीजों का सैंपल कलेक्ट कर जांच किया जायेगा और रिपोर्ट उसी दिन मिल जायेगा। 

Find Us on Facebook

Trending News