बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कम्पनी लिमिटेड ने की पहल, नवादा के फुलवरिया डैम पर बनेगा फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट

बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कम्पनी लिमिटेड ने की पहल, नवादा के फुलवरिया डैम पर बनेगा फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट

PATNA : नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने हेतु बिहार राज्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को परिसारित करने हेतु आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसी क्रम में बिहार सरकार द्वारा बिहार के नए और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए बिहार नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की सवंर्द्धन नीति, 2017 भी अधिसूचित है।

बिहार की भौगोलिक स्थिति के अनुसार नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के रूप में पवन, जल विद्युत आदि की दोहन क्षमता सीमित है। अतः सौर ऊर्जा को नवीकरणीय ऊर्जा के प्रमुख स्रोत के रूप में राज्य में उपयोग किया जा सकता है। सामान्यतः सौर परियोजना का निर्माण बंजर भूमि पर ही किया जाता है। अन्य राज्य की तुलना में बिहार में बंजर भूमि की उपलब्धता काफी कम है। 

अतः राज्य के उन क्षेत्रों में जहां प्राकृतिक अथवा मानव निर्मित तालाब / जलाशयों जो कि वर्ष के 08-09 माह जलमग्न रहते है एवं जिनमें मछली / कृषि उत्पादों का उत्पादन किया जाता है, का उपयोग सोलर मॉड्यूल माउंटिंग संरचना की ऊंचाई बढ़ाकर ग्राउंड माउंटेड के रूप में सौर ऊर्जा परियोजना को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है। सौर परियोजना की स्थापना का यह स्वरूप मुख्यमंत्री के दूरदर्शी संकल्पना "नीचे मछली ऊपर बिजली" को प्रोत्साहित करेगा, जिससे सौर ऊर्जा के दोहन के लिए स्थापित सौर संयंत्रों के नीचे मछली पालन किया जा सकेगा एवं ऊपर सौर संयंत्रों से बिजली भी उत्पन्न की जा सकेगी। 

यह न केवल राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देगा, बल्कि बिहार के किसानों के लिए दोहरे आय के स्रोत के रूप में भी काम करेगा। इस आलोक में बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कम्पनी लिमिटेड जो कि राज्य सरकार द्वारा इस क्षेत्र की परियोजनाओं को कार्यान्वित कराने हेतु नामित है, ने निविदा भी आमंत्रित की है। इसी तर्ज पर नवादा के फुलवरिया डैम पर भी फ्लोटिंग सौर परियोजना स्थापित कराने हेतु निविदा आमंत्रित करने की कार्रवाई प्रक्रियारत है। 

Suggested News