बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बाढ़ से हाहाकार, 11 जिलों में 15 लाख लोग प्रभावित, 25 टीमों को किया गया तैनात

बिहार में बाढ़ से हाहाकार, 11 जिलों में 15 लाख लोग प्रभावित, 25 टीमों को किया गया तैनात

patna : बिहार के 11 जिलों की 14,95,132 आबादी बाढ़ से प्रभावित है और 1,36,464 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 11 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया एवं सारण जिले के 86 प्रखंडों के 625 पंचायतों की करीब पंद्रह लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है. वहां निकाले गये करीब एक लाख 36 हजार लोग 14,011 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं.

दरभंगा जिले में सबसे अधिक 12 प्रखंडों के 131 पंचायतों की 536846 आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है. उसके हनुमाननगर प्रखंड के विशुनपुर गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से लोग घुटने से लेकर कमर तक पानी में रहने को विवश हैं. इसी प्रकार मब्बी गांव सहित उसके आसपास के सात-आठ गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से वहां के लोग राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 57 पर शरण लिए हुए हैं.


बिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाये जाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 25 टीमों की तैनाती की गयी है. एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बाढ़ प्रभावित पूर्वी चंपारण जिले के बंजरिया प्रखंड अंतर्गत गोबरी गांव में एनडीआरएफ की एक बचाव नौका पर एक बच्ची का जन्म हुआ, जिसे बाद में एक एंबुलेंस के जरिये स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया.


वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा आज भी बाढ़ प्रभावित जिलों में खाने के पैकेट गिराये गये. जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी, बूढी गंडक, कमला बलान, लालबकिया, पुनपुन, अधवारा, खिरोई, महानंदा तथा घाघरा नदी विभिन्न स्थानों पर अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जल संसाधन विभाग के अनुसार सभी बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंध सुरक्षित हैं.

Suggested News