बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जापान में जलजला, 7.6 तीव्रता का भूकंप, 24 घंटे में 155 बार हिली धरती, सुनामी की चेतावनी

जापान में जलजला, 7.6 तीव्रता का भूकंप, 24 घंटे में 155 बार हिली धरती, सुनामी की चेतावनी

DESK- जापान में नए साल की शुरुआत एक बड़ी तबाही से हुई. यहां आए 7.6 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के झटकों के दौरान इमारतें गिरने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई. उत्तरी मध्य जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप  आया. इससे समुद्र में सुनामी की लहरें उठने लगीं. तटों पर 1.2 मीटर ऊंची लहरें टकराईं. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि सोमवार को केवल 90 मिनट के अंदर मध्य जापान में 4.0 तीव्रता या उससे अधिक तीव्रता वाले 21 भूकंप आए.24 घंटे में 155 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 भूकंप के बाद प्रभावित क्षेत्र में बुलेट ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया है. राजमार्ग के कुछ हिस्सों को बंद कर दिया गया. वहीं भूकंप के कारण कई जगह पानी की पाइपलाइन टूट गई और सड़कों में भी दरार आ गया है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की. मौसम एजेंसी के अनुसार, भूकंप के कारण इशिकावा प्रान्त में नोटो तक 5 मीटर तक ऊंची लहरें पहुंची.कई मीटर तक ऊंची लहरें उठने के बाद सुनामी की आशंका के बीच तटीय इलाकों में बसे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने का निर्देश दिया गया. रेस्‍क्‍यू टीमें भी संभावित सुनामी क्षेत्रों में पहुंची. 

सुनामी की चेतावनी और जापान के मुख्य द्वीप होन्शू के कस्बों में तबाही की तस्वीरें सामने आने के बाद हजारों लोगों ने अपने घरों से बाहर हैं। स्थानीय न्यूज चैनलों को रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के कारण अब तक 6 लोगों की मौत की पुष्टि की है। मौतों के संख्या अभी बढ़ सकती है। भूकंप के कारण बिजली के खंभे और लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं। जिसके चलते करीब 30,000 से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई।

Suggested News