बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में आजादी के बाद पहली बार नहर में आया पानी, ख़ुशी से खिले किसानों के चेहरे

गया में आजादी के बाद पहली बार नहर में आया पानी, ख़ुशी से खिले किसानों के चेहरे

GAYA : जिले के बेलागंज प्रखंड के सकीर बीघा पंचायत में नहर की खुदाई के बाद पानी देखकर किसानों के चेहरे पर खुशी उमड़ पड़ी है। आजादी के बाद पहली बार इस क्षेत्र में नहर की खुदाई हुई थी। इसके बाद नहर में पानी देखकर किसानों के चेहरे पर खुशी झलक रही है। नहर में पानी आने के बाद वहां के कई गांव के लोगो को पानी की समस्या एवं सिंचाई के लिए पानी भरपूर मात्रा में मिल रही है।


किसानों ने बताया कि इस नहर में पानी आने के बाद हम लोगों के खेतों में सिंचाई करने की समस्या खत्म हो गई है। हम लोग अब यहां पर कई तरह की खेती कर अनाज उपजा सकते हैं। पहले हम लोगों को पानी की समस्या के लिए कई कोस दूर जाने की जरूरत पड़ती थी, जिसके कारण हम लोगों को काफी समस्या होती थी। स्थानीय विधायक एवं मुखिया प्रतिनिधि के सहयोग से इस नहर की खुदाई आजादी के बाद पहली बार हुई है। हम लोग अब आराम से यहां पर दलहन,तिलहन सहित कई तरह के खेती कर सकते हैं। 

इस संबंध में मुखिया प्रतिनिधि पप्पू कुमार ने बताया कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहयोग से एवं विधायक सुरेंद्र प्रसाद यादव के सहयोग से इस नहर की खुदाई की गई थी। जिसमें भरपूर मात्रा में पानी उपलब्ध है। अब यहां के किसानों को अच्छी मात्रा में फसल उपजाने जाने एवं फसल की बिक्री करने में आसानी होगी। इस नहर के खुदाई से इस इलाके में दलहन, तिलहन सहित कई तरह के खेती करने में सहयोग मिलेगी और यहां के लोग खुशहाल होंगे। 

वही इस मौके पर राजद नेता विश्वनाथ यादव ने बताया कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन एवं स्थानीय जन प्रतिनिधि के सहयोग से यहां पर नहर की खुदाई की गई थी एवं यहां के किसानों के सोच एवं समझ से यह काम हो पाया है। लोगों को अब अच्छी फसल एवं अच्छी मात्रा में फसल विक्रय हो पाएगा। वही इस इलाके के किसानों ने बताया कि हम लोगों को पानी की बहुत ही समस्या होती थी। जिसके कारण हम लोग सिंचाई नहीं कर पाते थे। अब इस नहर की खुदाई के बाद हम अच्छे फसल उपज पाएंगे एवं इलाके में पानी की समस्या भी खत्म हो गई है।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News