बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में पहली बार इस बड़े अस्पताल ने मोटापे से मुक्ति दिलाने के लिए हुई सर्जरी, दो महिलाओं को मिला अद्भुत फायदा, सिर्फ 20 दिनों में इतना किलो वजन घटा...जानिए

बिहार में पहली बार इस बड़े अस्पताल ने मोटापे से मुक्ति दिलाने के लिए हुई सर्जरी, दो महिलाओं को मिला अद्भुत फायदा, सिर्फ 20 दिनों में इतना किलो वजन घटा...जानिए

PATNA: बिहार में पहली बार 2 महिलाओं ने सर्जरी कर के मोटापे से मुक्ति दिलाई गई है। दोनों महिलाओं की आईजीआईएमएस में सफल बैरिएट्रिक सर्जरी की गई है। यह ऑपरेशन अत्याधुनिक गैस्ट्रिक बाइपास विधि से किया गया। दोनों महिलाएं लंबी समय से मोटापे से पीड़ित थी। पहली महिला छपरा की रहने वाली है और दूसरी महिला पटना की रहने वाली है। 

छपरा निवासी प्रियंका सिंह पिछले कई सालों से मोटापे व अत्यधिक वजन से पीड़ित थीं। इस कारण उन्हें जोड़ों में दर्द, एसिडिटी, खरटि और आलस की परेशानी थी। उनका वजन 96 किग्रा. था। उन्होंने गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के डॉक्टर से सलाह भी ली थी। 

वहीं पटना निवासी बबिता शुक्ला भी मोटापे, गैस और गॉलब्लेडर में पथरी की बीमारी से ग्रसित थीं। उनका वजन 92 किग्रा. था। उन्होंने आईजीआईएमएस के अधीक्षक व गैस्ट्रो सर्जरी विभाग के डॉक्टर से सलाह ली। उन्होंने ऑपरेशन मिनी-गैस्ट्रिक बाइपास विधि से किया गया।

बता दें कि, राज्य में पहली बार मिनी-गैस्ट्रिक बाइपास लैप्रोस्कोपिक सर्जरी विधि से उनका इलाज किया गया। यह सर्जरी वजन घटाने में बेहद कारगर है और इसके साइड इफेक्ट बहुत कम हैं। ऑपरेशन के बाद छपरा निवासी मरीज़ का वजन 17 किलो कम हो गया और वह राहत महसूस कर रही हैं। वहीं पटना निवासी मरीज का ऑपरेशन के 20 दिन बाद ही 12 किलो वजन कम हो गया है। 

Suggested News