बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वन पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने धर्मारण्य वेदी का किया निरीक्षण, कहा 18 हेक्टेयर जमीन में बनेगा जैव विविधता पार्क

वन पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने धर्मारण्य वेदी का किया निरीक्षण, कहा 18 हेक्टेयर जमीन में बनेगा जैव विविधता पार्क

GAYA : बोधगया नगर परिषद इलाके के धर्मारणाय वेदी के समीप जैव विविधता पार्क बनाया जायेगा। इसके लिए बिहार सरकार के सहकारिता सह वन पर्यावरण मंत्री डा प्रेम कुमार ने जायजा लिया। रविवार को डॉ प्रेम कुमार ने वन विभाग की टीम के साथ 18 हेक्टेयर जमीन का अवलोकन करते हुए जैव विविधता पार्क बनाने की बात कही। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। 

इसी कड़ी में रविवार को बिहार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार बोधगया पहुंचे और धर्मारण्य वेदी के पास जैव विविधता पार्क बनाने के लिए चिन्हित जमीन का निरीक्षण किया। 18 हेक्टेयर जमीन पर पार्क विकसित होगा। विभागीय अधिकारियों ने मंत्री को पार्क के डेवलपमेंट से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी। मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि बोधगया की महत्ता को देखते हुए विभाग ने यहां जैव विविधता पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है। बोधगया प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिंडदान व तर्पण के लिए लोग गया के अलावा बोधगया के धर्मारण्य, मातंगवापी व सरस्वती वेदी पर आते हैं। कुछ वर्ष पहले वन विभाग ने हमारे आग्रह पर इस जमीन का घेराबंदी कर जमीन को सुरक्षित किया था। अब इसे जैव विविधता पार्क के रूप में डेवलप किया जा रहा है।

कहा की अब पार्क के लिए 18 हेक्टेयर जमीन का घेराबंदी कराया जाएगा। 21 करोड़ रुपए की लागत से पार्क बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है, जो स्वीकृति की प्रक्रिया में है। संभावना है कि एक माह के अंदर सभी विभागीय प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू हो जाएगा। पार्क के बनने से एक ओर जहां पर्यटक आकर्षित होकर यहां पहुंचेंगे तो वहीं दूसरी ओर लोगों के लिए रोजगार काफी अवसर प्राप्त होगा। आस पास के लोगो को रोजगार का सृजन प्राप्त होगा। 

इसके पहले पार्क के निरीक्षण के लिए मंत्री डॉ प्रेम कुमार के पहुंचने पर पार्टी के स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। इधर आस पास के ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए बताया की हमलोग के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है की अब हमारे गांव के बगल में इतना बड़ा पार्क बनेगा। इससे बेरोजगार लोगो को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर  भाजपा के वरिष्ठ नेता भोला मिश्रा, महादलित प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विजय कुमार मांझी, वार्ड पार्षद मेघझर सिंह, विकास कुमार, जिला महामंत्री पप्पू चंद्रवंशी, राजू चंद्रवंशी, डॉ सुबोध बिहारी, सुधांशु कुमार मिश्रा, संतोष शर्मा, नीरज निश्चल उर्फ मुनिलाल,सोनू कुमार चंद्रवंशी,स्थानीय वार्ड पार्षद प्रतिनिधि बैजू यादव ,वार्ड पार्षद पति राजेश कुमार उर्फ गामा  सहित अन्य मौजूद थे।

गया से संतोष की रिपोर्ट

Editor's Picks