बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिंदगी की आखिरी सांसे गिन रहे हैं पूर्व सैन्य तानाशाह, शरीर के अंगों ने काम करना किया बंद, करगिल युद्ध का माना जाता है जिम्मेदार

जिंदगी की आखिरी सांसे गिन रहे हैं पूर्व सैन्य तानाशाह, शरीर के अंगों ने काम करना किया बंद, करगिल युद्ध का माना जाता है जिम्मेदार

DESK : इस देश में जब भी करगिल युद्ध की बात की जाएगी तो एक नाम जरुर सामने आता है। वह है पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का। उन्होंने पाकिस्तानी सरकार को धोखे में रखकर दोनों देशों पर युद्ध थोपा था। कई सालों तक पूरे पाकिस्तान की बागडोर अपने हाथ में रखनेवाले अब अपनी जिंदगी के आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुके हैं। उनकी हालत बेहद नाजुक बेहद नाजुक बताई जा रही है। यहां तक कि सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ की मौत की खबर भी वायरल हो गई है। हालांकि परिवार ने कहा है कि वह अभी जीवित हैं,लेकिन स्थिति गंभीर है।

पूर्व सैन्य तानाशाह को  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुशर्रफ के परिवार ने कहा कि वे पिछले तीन सप्ताह से अस्पताल में भर्ती हैं। उनके अंग खराब हो रहे हैं। सुधार की संभावना बेहद कम है। मुशर्रफ के परिवार ने लोगों से उनके लिए दुआ करने को भी कहा। इससे पहले मुशर्रफ के करीबी सहयोगी और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि मुशर्रफ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एक अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। हालांकि अब परिवार का कहना है कि फिलहाल, वेंटिलेटल सपोर्ट हटा दिया गया है। उनका रिकवरी करना अब मुश्किल है।

ट्विटर पर दी जानकारी

परवेज मुशर्रफ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से उनके परिवार ने जानकारी दी कि वह अब वेंटिलेटर पर नहीं हैं. अपनी बीमारी एमाइलॉयडोसिस के कारण पिछले 3 हफ्ते से अस्पताल में भर्ती हैं. उनकी हालत गंभीर है. उनका रिकवरी कर पाना मुश्किल है. उनके अंग खराब हो रहे हैं. उनके लिए दुआ करें।

 किए हैं कई कई कारनामे

78 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने 1999 से 2008 तक पाकिस्तान पर शासन किया है। आपको बता दें कि मुशर्रफ को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो हत्याकांड और लाल मस्जिद के मौलवी हत्या मामले में भगोड़ा घोषित किया गया है। इसके अलावा, 2016 से दुबई में रह रहे पूर्व राष्ट्रपति पर 2007 में संविधान को निलंबित करने के लिए देशद्रोह का मुकदमा चल रहा था। साल 1999 में जनरल परवेज मुशर्रफ ने सैन्य तख्तापलट करके नवाज शरीफ को सत्‍ता से बेदखल कर दिया। नवाज शरीफ को इसका अंदेशा था इसलिए उन्‍होंने शक के आधार पर मुशर्रफ को सेनाध्यक्ष के पद से हटा दिया था। लेकिन जिस जनरल अजीज को नया चीफ आफ आर्मी स्टाफ बनाया वह मुशर्रफ के वफादार निकले। इसके बाद नवाज शरीफ का तख्‍तापलट कर दिया गया था।

मिल चुकी है फांसी की सजा

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार पेशावर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस वकार अहमद सेठ की अध्यक्षता में विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने ऐसी सजा सुनाई।

3 नवंबर, 2007 को देश में इमरजेंसी लगाने और और दिसंबर 2007 के मध्य तक संविधान को निलंबित करने के जुर्म में परवेज मुशर्रफ पर दिसंबर 2013 में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था. मुशर्रफ को 31 मार्च, 2014 को दोषी ठहराया गया था। मुशर्रफ मार्च 2016 से दुबई में रह रहे हैं।


Suggested News