बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की बदल गई कुर्सी, राज्यसभा में अब पहली पंक्ति के बदले अंतिम लाइन बैठेंगे ... जान लीजिये कारण

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की बदल गई कुर्सी, राज्यसभा में अब पहली पंक्ति के बदले अंतिम लाइन बैठेंगे ... जान लीजिये कारण

पटना. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की राजसभा में बैठने वाली जगह बदल दी गई है. देश के पूर्व पीएम और राज्यसभा के वरिष्ठ सदस्य होने के नाते मनमोहन सिंह को पहली पंक्ति में स्थान मिला हुआ था. लेकिन अब डॉ सिंह को पहली के बदले अंतिम लाइन में बैठना होगा. राज्यसभा में उनके बैठने की जगह बदलने का बड़ा कारण मनमोहन सिंह का स्वास्थ्य है. 

दरअसल, 90 साल के मनमोहन सिंह पिछले कुछ समय से आयु सम्बन्धी परेशानी से जूझ रहे हैं. वे चलने-फिरने के लिए भी व्हीलचेयर पर आश्रित हैं. ऐसे में मनमोहन सिंह को राज्यसभा में पहली पंक्ति की सीट पर आने में काफी परेशानी होती है. उनकी इस समस्या का समाधान करने के लिए ही उनकी जगह बदलने का निर्णय लिया गया है. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के अनुसार व्हीलचेयर से राज्यसभा आने-जाने में सुविधा हो इसके लिए उन्हें आखिरी लाइन में सीट दिया गया है.

ऐसा माना जा रहा था कि संसद के पिछले सत्र में कांग्रेस सीटों को बदलेगी, लेकिन पार्टी ने बजट सत्र में ऐसा करने का फैसला किया. नए निर्णय के तहत कांग्रेस के सीनियर लीडर पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह अब राज्यसभा की अगली पंक्ति की सीटों पर बैठेंगे. पार्टी सूत्रों के अनुसार व्हीलचेयर से राज्यसभा आने-जाने में मनमोहन सिंह को सुविधा हो इसके लिए उन्हें अंतिम लाइन में सीट अलॉट किया गया है. इससे वह व्हीलचेयर से अपने सीट के करीब तक जाने में सुविधा होगी.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अगली पंक्ति की सीट पर बने रहेंगे. उनके बगल में सदन के उपसभापति हरिवंश बैठते हैं . विपक्ष की अगली पंक्ति की बाकी सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा (जेडीएस), संजय सिंह (आप), प्रेम चंद गुप्ता (राजद), डेरेक ओ'ब्रायन (टीएमसी), के केशव राव (बीआरएस) और तिरुचि शिवा (डीएमके) बैठते हैं. वहीं, भाजपा ने अंतिम पंक्तियों में बैठने की व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किए है. पार्टी ने आगे की पंक्ति में बैठने वालों में कोई बदलाव नहीं किया है.


Suggested News