बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस्राइल-हमास के बीच चार दिन का युद्ध विराम, इजराइल भी 150 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा

इस्राइल-हमास के बीच चार दिन का युद्ध विराम, इजराइल भी 150 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा

यरूशलम. हमास की ओर से बंधक गए अपने नागरिकों की रिहाई की शर्त पर आखिर इजरायल चार दिन के युद्ध विराम के लिए राजी हो गया है। तेल अवीव में करीब छह घंटे चली बैठक बुधवार सुबह खत्म हुई। बैठक के बाद इस्राइल कैबिनेट ने कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को तीन के मुकाबले 35 वोट से मंजूरी दी। धुर दक्षिणपंथी ओत्जमा येहुदित पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर सहित पार्टी के मंत्रियों ने इसके खिलाफ वोट किया। कैबिनेट की बैठक से पहले युद्ध कैबिनेट और सुरक्षा कैबिनेट की बैठक हुई। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि गाजा में बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिनों में रिहा किया जाएगा, इस दौरान युद्ध विराम रहेगा। बयान में कहा गया है कि हर 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम बढ़ाया जाएगा। 24 घंटे तक समझौते को लागू नहीं किया जा सकता है क्योंकि इस्राइल का कानून जनता को किसी समझौते के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की अनुमति देता है।
हालांकि हमास के समूल नाश का संकल्प लेेने वाले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि इजरायल का मिशन नहीं बदला है। हम तब तक युद्ध जारी रखेंगे, जब तक अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को युद्ध की शुरुआत तब हुई, जब हमास के आतंकियों ने दक्षिण इजरायल में घुसकर बेकसूर नागरिकों पर हमला किया और 1200 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया। इस दौरान हमास के आतंकियों ने 240 नागरिकों को बंधक बनाकर गाजा पट्टी ले गए। इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर यानी 47 दिन से युद्ध जारी है. इस बीच जंग को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है।  खबर है कि इजराइली कैबिनेट ने हमास के साथ युद्धविराम वाले समझौते को मंजूरी दे दी है। जिससे छह सप्ताह से जारी विध्वंसकारी युद्ध में चार दिनों के लिए रोक लगेगी. इस दौरान हमास इजरायल के 50 बंधकों (20 महिलाएं और 30 बच्चों) रिहा करेगा। वहीं इजराइल भी गाजा पट्टी में बंधक बनाये गये लोगों की रिहाई के बदले वहां जेलों में बंद महिलाएं-नाबालिग समेत 150 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा।  जो वेस्ट बैंक और पूर्वी जेरुशलम के रहने वाले हैं और इजरायल की जेलों में बंद हैं। रिहाई के बाद युद्ध फिर से इजराइल और हमास के बीच शुरू होगा। बता दें कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में अचानक हमला कर लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था।  50 बंधकों की रिहाई के बाद हमास के पास इजरायल के 190 लोग बच जायेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, ‘मैं कतर के शेख तमिम बिन हमद अल-थानी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी के अहम नेतृत्व की भागीदारी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी सरकार की उस प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं जिन्होंने इस समझौते को लागू करने और गाजा में निर्दोष फलस्तीनी परिवारों की पीड़ा को कम करने के लिए अतिरिक्त मानवीय सहायता के प्रावधान सुनिश्चित करने के वास्ते एक विस्तारित विराम का समर्थन किया।’ 

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध विराम समाप्त होने के बाद इजराइल हमास पर आक्रामक रूख फिर से शुरू करेगा. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि युद्धविराम कब से लागू होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम युद्ध में हैं और हम युद्ध जारी रखेंगे. अपना लक्ष्य हासिल करने तक हम रुकेंगे नहीं. नेतन्याहू ने कहा कि युद्धविराम के दौरान खुफिया प्रयास जारी रहेंगे, जिससे सेना को अगले चरण की लड़ाई के लिए तैयार होने का अवसर मिलेगा.

Suggested News