बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी में चौथे चरण का रण आरंभ, लखनऊ, रायबरेली सहित नौ जिलों के 59 सीटों पर वोटिंग शुरू

यूपी में चौथे चरण का रण आरंभ, लखनऊ, रायबरेली सहित नौ जिलों के 59 सीटों पर वोटिंग शुरू

DESK : यूपी विधानसभा चुनाव अब अपने चौथे चरण में पहुंच गया है। सात चरणो में होनेवाले चुनाव में आज लखनऊ सहित नौ जिलों के 59 सीटों पर मतदान कराए जा रहे हैं। इस दौरान 13 करोड़ मतदाता 624 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 91 महिला प्रत्याशी हैं।  मतदान सुबह सात बजे से आरंभ हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा। पिछले तीन चरणों में अब तक 172 सीटों पर उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो चुका है।

रायबरेली सीट सबसे खास

वहीं कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी अपने परंपरागत सीट रायबरेली को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। यह गांधी परिवार का गढ़ रहा है। लेकिन इस बार स्थिति बिल्कुल उलट है। । यहां पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर अदिति ने जीत दर्ज की थी। इस बार वह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही है। सपा ने राम प्रताप यादव, बसपा ने मोहम्मद अशरफ और कांग्रेस ने मनीष चौहान को टिकट दिया है। यहां बीजेपी की कभी जीत नहीं हुई है। ऐसे में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आईं अदिति सिंह क्या कमाल कर पाती हैं, इस पर सभी की नजर होगी। बताया जाता है कि यहां अदिति के परिवार का काफी प्रभाव है। ऐसे में इस सीट पर रिजल्ट के साथ ही यह भी तय होगा कि कांग्रेस का गढ़ अब कितना सुरक्षित है

योगी के चार मंत्रियों की किस्मत दांव पर

योगी सरकार के 4 मंत्री समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। लखनऊ कैंट से कानून मंत्री बृजेश पाठक और मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ पूर्व से चुनावी समर में हैं। फतेहपुर जिले की हुसैनगंज विधानसभा सीट से रणवेंद्र प्रताप उर्फ धुन्नी सिंह और सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) के कोटे से मंत्री जयकुमार जैकी बिंदकी से किस्मत आजमा रहे हैं। 

वहीं, पुलिस अधिकारी की नौकरी छोड़कर सियासत में कदम रखने वाले राजेश्वर सिंह लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला सपा के पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्र से है। लखनऊ मध्य से सपा के दिग्गज नेता रविदास मेहरोत्रा किस्मत आजमा रहे हैं। हरदोई से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे विधानसभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल की साख भी दांव पर है।

2017 में भाजपा ने इन 59 में से 51 सीटें जीती थीं

चौथे फेज में जिन 59 सीटों पर चुनाव हैं उनमें 2017 में भाजपा गठबंधन ने 51 सीटें जीती थीं। सपा को 4, जबकि बसपा और कांग्रेस को 2-2 सीटें मिली थीं। हालांकि 2012 में सपा ने इनमें से 39 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। बसपा ने 13, कांग्रेस ने 4, भाजपा ने 3 और पीस पार्टी ने एक सीट हासिल की थी

ये हैं 59 सीटें: मलीहाबाद, बक्शी का तालाब, सरोजिनी नगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ केंटोनमेंट, मोहनलाल गंज, बछरांवा, सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ, सांडी, बिलग्राम-मल्लांवा, बालामऊ, संडीला, बांगरमऊ, सफीपुर, मोहान, उन्नाव, भगवंतनगर, पुरवा शामिल हैं।

इनके अलावा हरचंदपुर, रायबरेली, सरेनी, ऊंचाहार, तिंदवारी, बबेरू, नरैनी, बांदा, जहानाबाद, बिंदकी, फतेहपुर, अयाहशाह, हुसैनगंज व खागा, पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर, बीसलपुर, पलिया, निघासन, गोला गोकरणनाथ, श्रीनगर, धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता, मोहम्मदी, महोली, सीतापुर, हरगांव, लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली, मिश्रिख।


Suggested News