लगातार छठे माह कम हुई गैस की कीमतें, जानें त्योहारों पर सरकार ने कितने रुपए कम की दरें

लगातार छठे माह कम हुई गैस की कीमतें, जानें त्योहारों पर सरकार ने कितने रुपए कम की दरें

PATNA : हर माह की पहली तारीख का इंतजार तमाम एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को रहता है। क्योकिं इस दिन गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है। आज एक अक्टूबर को भी सरकार ने गैस की कीमतों में कुछ बदलाव किया है। जो कि व्यावसायिक गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत देनेवाला है, वहीं घरेलू गैस उपभोक्ताओं को इस बार भी निराशा मिलेगी। 

तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की है। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, आज 1 अक्टूबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये, चेन्नई में 35.5 रुपये कम में मिलेगा।  जबकि घरेलु इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर के दाम जस के तस रखे गए हैं। 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा।

कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें

दिल्ली में इंडेन का 19 किलो का सिलेंडर 1885 रुपये की जगह अब 1859.5 रुपये में मिलेगा। वहीं कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1995.50 रुपये में मिलेगा। पहले यह 1959 रुपये में मिलता था। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1844 रुपये की जगह 1811.5 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2009.50 रुपये में मिलेगा। इससे पहले यहां यह सिलेंडर 2045 रुपये में मिल रहा था।

लगातार छठे माह घटी कीमतें

लगातार छठे महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। मई में इसकी कीमत 2354 रुपये पर पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें लगातार कटौती की गई है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी होने से उम्मीद की जा रही है कि बाहर खाना-पीना सस्ता हो सकता है। 

नेचुरल गैस की कीमतों में हुआ बड़ा इजाफा

नेचुरल गैस की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। अब CNG और पाइप से रसोई तक पहुंचने वाली PNG गैसे के दाम बढ़ सकते हैं। ओएनजीसी और ओआईएल के पुराने क्षेत्रों से गैस की कीमत 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 8.57 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई है। पीपीएसी के आदेश में कहा गया है कि रिलायंस-बीपी की गैस की दरें बढ़कर 12.46 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई हैं।

Find Us on Facebook

Trending News