बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पितृपक्ष मेले को लेकर गया प्रशासन ने तेज की तैयारी, आनेवाले पिंडदानियों की सुरक्षा से लेकर लाइट, पेयजल, शौचालय को दुरुस्त करने का निर्देश

पितृपक्ष मेले को लेकर गया प्रशासन ने तेज की तैयारी, आनेवाले पिंडदानियों की सुरक्षा से लेकर लाइट, पेयजल, शौचालय को दुरुस्त करने का निर्देश

GAYA : पितृपक्ष मेला 2024 के सफल आयोजन तथा देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पूर्व में किए जा रहे तैयारियों का जायजा आज जिला पदाधिकारी, गया डॉ. त्यागराजन एसएम एव वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती द्वारा संयुक्त रूप से सीता कुंड, सीता पथ, घुघडी ताड़ पूल के समीप से बने नए अप्रोच पाथवे जो सीधे देवघाट निकलती है, शमशान घाट, गयाजी डैम, देवघाट, गजाधर घाट इत्यादि का निरीक्षण कर यात्रियों की सुविधा हेतु आवश्यक निर्देश दिए हैं। विदित हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 17 सितंबर से प्रारंभ हो रही है एव 02 अक्टूबर तक चलेगी। यह मेला 15 दिनों की रहती है, इसमें लाखो लाख पिंडदानी गया जी में अपने पितरों की तर्पण हेतु आते हैं।

सीता कुंड निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी में नगर निगम के अभियंता को निर्देश दिया कि टूटे हुए टाइल्स को तेजी से ठीक करवाएं। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि बाईपास पूल से सीताकुंड तक एवं सीताकुंड से सीता पथ होते हुए गयाजी डैम के पूल तक रौशनी की पूरी व्यवस्था रखें। पूर्व के लगे स्ट्रीट लाइट यदि कहीं खराब है, तो उसे ठीक करवाये। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सीता कुंड में पानी की व्यवस्था दुरुस्त रहे इसका आकलन करते हुए अभी से ही कार्य करवाना प्रारंभ करें। टॉयलेट की पूरी व्यवस्था रखी जाए साथ ही पालिवार सफाई होती रहे। सीताकुंड में पर्याप्त चेंजिंग रूम भी तैयार करवाये, ताकि किसी भी तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा नही हो सके।

 डीएम ने कहा कि हर घर गंगाजल के तहत लगे पियाऊ के नल टैप जो भी खराब है, उसे तुरंत बदल दें। नालियों के टूटे ढक्कन को नया लगवाने को कहा। वर्तमान समय मे फल्गु नदी में काफी पानी है। नदी का दोनों किनारा पानी काफी तेजी से बहाव हो रहा है। डीएम ने कहा पानी काफी तेजी से बह रहा है, प्रिकॉशन की अत्यंत आवश्यकता है, डीएम ने अपर समाहर्ता आपदा श्री पंकज कुमार को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला अवधि के दौरान किसी भी पिंडदानियों को गहरा पानी मे न जाने के पूरे उपाय करने होंगे। साइनेज की पूरी व्यवस्था रखे। बैरिकेडिंग मजबूती से पंचदेवधाम तक करवाये। डीएम ने कहा कि सीता पथ में लगे लाइट, यदि कोई खराब है तो उसे ठीक करवाये। रौशनी में कही कोई कमी नही हो, निगम इसे सुनिश्चित करवाये। 

देवघाट में बन रहे अप्रोच रोड का किया निरीक्षण

    इसके पश्चात डीएम ने घुघडी ताड़ पूल से सीधे मंदिर देवघाट तक बन रहे अप्रोच पथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि डंडीबाग पूल निर्माण निगम के कार्यालय होते हुए पुल की ओर जाने वाली कच्ची पथ को नए सिरे से पक्की सड़क निर्माण करवाने को कहा, ताकि पितृपक्ष मेला में यह रास्ता प्रयोग हो सके। इसके अलावा डीएम ने पुल निर्माण निगम के कार्यालय पहुच कर खाली पड़े भूखंड को देखा एव जंगल झाड़ साफ करवाने और जमीन को समतल करवाने को कहा ताकि यही कम से कम 50 बड़े वाहन को पार्क किया जा सके। 

डीएम ने अनुमण्डल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि इस बार ट्रैफिक प्लान तैयार करने के दौरान काफी रूट्स को सोच कर तैयार करना होगा। इस बार पूल निर्माण निगम में वाहन भी पड़ाव होगा साथ ही ई- रिस्का से सीधे पूल के नीचे से बनने वाले नए अप्रोच सड़क से यात्री भी देवघाट जा सकेंगे इत्यादि इन सभी रूट्स को ध्यान में रख कर ट्रैफिक प्लान तैयार करे। डीएम ने कार्यपालक अभियंता गया जी डैम से निर्माणाधीन अप्रोच पथ की अद्यतन जानकारी लिया और निर्देश दिया कि हर हाल में पितृपक्ष मेला में यात्री को इस अप्रोच पथ की सुविधा उपलब्ध करवानी है। इसके लिये दिन रात शिफ्ट में काम लगवाकर पूर्ण करवाये। विदित हो कि नए अप्रोच पथ बनने से गया जी डैम के साथ साथ देवघाट विष्णुपद मंदिर पहुचने की व्यवस्था और भी सरल हो जाएगी। 

 जिला पदाधिकारी ने  निर्देश दिया कि शमशान घाट, देवघाट, गजाधर घाट होते हुए गयाजी डैम तक जितने भी टूटे हुए टाइल्स हैं उसे अविलंब ठीक करवाएं। घाट आने वाले रास्ते में नगर निगम को निर्देश दिया कि घाट का रास्ता खूबसूरत दिखें इसके लिए पेंटिंग करवाये साथ ही सीढ़ी के रेलिंग को पेंट करवाये। उन्होंने सफाई प्रभारी अभियंता नगर निगम शैलेंद्र कुमार को निर्देश दिया कि देवघाट एवं सटे हुए अन्य घाटो में तर्पण करने वाले क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में बड़े क्षमता वाले डस्टबिन लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि देवघाट में किसी भी हाल में आवारा पशु घूमता हुआ ना रहे, इसे सुनिश्चित कराएं साथ ही कोई भी दो पहिया वाहन घाट पर ना पहुंचे , इसके लिए जो भी आवश्यक कार्य है उसे पूर्ण करावे।

आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए चल रहा है अभियान

 पिछले 1 सप्ताह से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आवारा पशु को पकड़कर गौशाला में रखा गया है। देश विदेश से आए तीर्थ यात्रियों को कोई नुकसान ना पहुंचे। अब देर रात्रि में भी आवारा पशुओं को पकड़ने का कार्य किया जाएगा।

        निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त गया नगर निगम,   नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता आपदा, वरीय उप समाहर्ता राजीव रंजन, वरीय उप समाहर्ता सह नोडल पदाधिकारी पितृपक्ष मेला रविंद्र कुमार दिवाकर, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अपर पुलिस अधीक्षक नगर, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों, विष्णुपद के पुरोहितो सहित अन्य सहायक पदाधिकारी उपस्थित थे।

Editor's Picks