बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया जिले के स्थापना के 159 साल हुए पूरे, डीएम ने 159 मोमबत्तियां जलाकर जिलेवासियों को दी बधाई

गया जिले के स्थापना के 159 साल हुए पूरे, डीएम ने 159 मोमबत्तियां जलाकर जिलेवासियों को दी बधाई

GAYA : जिले के स्थापना दिवस के अवसर पर जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती द्वारा आज संध्या में समाहरणालय परिसर में गया जिला के बने मानचित्र पर 159 मामबत्तियां जलाकर समारोह का आगाज किया है। इसके उपरांत केक काटकर एक दूसरे को खिलाते हुए खुशी प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन यह काफी ऐतिहासिक दिन है पूरे गया जिला वासियो के लिए। 

गया जिले के 159 वां स्थापना दिवस के अवसर पर मीडिया को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि गया ज़िला के लिये आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। यह ऐतिहासिक जिला है। इस जिले में लोग जानते हैं कि सभी धर्म का एक महासंगम है। हिन्दू धर्म का काफी प्राचीन पितृपक्ष मेला महासंगम चल रहा है। इसके अलावा महात्मा बुद्ध को भी ज्ञान प्राप्ति यही हुआ है। बौद्ध धर्म के लिए भी गया जिला काफी प्रसिद्ध है। हर धर्म का यहां काफी महत्व है। कई स्थल हैं, जहाँ कई देश-विदेश के लोग कोने-कोने से आते हैं। हम सभी की जिम्मेवारी है कि सभी जिला वासियों को सुख शांति के साथ आगे बढ़ाते रहें। हम सभी जानते हैं कि किस प्रकार सरकार द्वारा गंगाजल घर-घर पहुंचाया गया है। गया एवं बोधगया में पहुंचाया गया है। वर्ष 2051 तक के जनसंख्या को दृष्टिकोण में रख करके यह एतिहासिक काम किया गया है ताकि बोधगया एवं गया में पानी का कोई कमी नहीं हो। इसमें कई विभाग द्वारा आकलन कर बताया गया है कि 178 मिलियन लीटर ग्राउंड वाटर लेवल का बचत प्रतिदिन हो रही है, गंगा पानी गया एवं बोधगया तक के घरों तक पहुचाने से। इन सभी को देखते हुए सरकार द्वारा यह योजना लाई गई और लोगों को लाभान्वित  करवाने का कार्य किया गया।

इसके अलावा गया जी डैम भी बना कर सालो भर पानी रहने हेतु सरकार प्रायोरिटी के साथ काम पूर्ण करवाकर गया जिला वासियों के बीच समर्पित करने का कार्य किया है। अन्य और भी कई जन सरोकार से जुड़े कल्याणकारी योजना भी लोगों के हित में उठाए गए हैं जो भविष्य में काफी लाभ मिलेगा। महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र हो या बोधगया में अन्य विकास के काम लिए गए हो, लोगों के हित में लगातार काम एवं विकास हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करवाया जा रहा है। हम सभी लोग संकल्प लेते हैं कि विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला जो चल रहा है हम सभी को गया जिला वासियों को संकल्प लेना है कि सब लोग एक साथ मिलकर कर के एक साथ गया जिला को और आगे बढ़ाने गया जिला को और आगे ले जाने के लिए प्रशासन एवं सरकार के साथ कदम से कम मिला करके आगे बढ़ाएं। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने जिला स्थापना दिवस के अवसर पर सभी गया वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दिया है।

इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि गया जिला के 159 वां स्थापना दिवस के अवसर पर ज़िले वासियो को धन्यवाद दिया। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण है, जो गया जिला वासियों के लिए है। गया जिला धार्मिक रूप से ऐतिहासिक रूप से काफी महत्वपूर्ण जिला है। इसके अलावा इकोनामिक के क्षेत्र में भी काफी महत्वपूर्ण जिला है। यहां के लोगों में काफी अमन एवं शांति के साथ सामाजिक सौहार्द बना रहा है। इसी प्रकार गया जिला के सभी नागरिक एक दूसरे के साथ सामाजिक सौहार्द के साथ रहे और गया जिले में अमन और शांति बनी रहे। इसलिए पुलिस प्रशासन लगातार प्रयास करते रहती है। हमेशा पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग करें सभी जिलावासी करते रहे। जिले वासियों को गया जिला स्थापना दिवस पर काफी हार्दिक शुभकामनाएं। इस अवसर पर अपर समाहर्ता राजस्व, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, रविन्द्र कुमार दिवाकर, सिविल सर्जन, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, ज़िले के कई समाज सेवी यथा जितेंद्र कुमार, विनोद कुमार सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News