बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने प्रायोजन एवं पालन पोषण योजना में 68 नए लाभार्थियों को दी स्वीकृति, 4 हज़ार रूपये की हर माह दी जाएगी आर्थिक मदद

गया डीएम ने प्रायोजन एवं पालन पोषण योजना में 68 नए लाभार्थियों को दी स्वीकृति, 4 हज़ार रूपये की हर माह दी जाएगी आर्थिक मदद

GAYA : मिशन वात्सल्य योजना के तहत प्रायोजन एवं पालन पोषण योजना में 68 नए लाभार्थियों को जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० ने स्वीकृति दे दी है। जिला प्रशासन और जिला बाल संरक्षण इकाई, गया के प्रयासों अबतक 177 बच्चों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है। इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी को उनकी देखरेख और पालन पोषण के लिए तीन साल या 18 साल पूरे होने तक 4000 रूपये मासिक प्रदान किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया कि भारत सरकार के मिशन वात्सल्य योजना अंतर्गत प्रायोजन एवं पालन पोषण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार और जिला प्रशासन तत्परता से कार्य कर रहे है। इसके लिए 177 बच्चों की मदद की गयी है। 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को उनके सामाजिक परिवेश में रहने और पढ़ने का अवसर प्रदान करना है ताकि उनका विस्थापन रोका जा सके। मालूम हो कि प्रायोजन एवं पालन पोषण योजना के तहत कमजोर परिवारों की सहायता प्रदान की जाती है ताकि बच्चे अपने जैविक परिवार (जिसमें विस्तारित परिवार और रक्त संबंधिी भी शामिल हैं) के साथ रह सकें और शिक्षा जारी रख सकें।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Editor's Picks