बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने दशरथ मांझी समाधि स्थल का किया निरीक्षण, मुखिया और अधिकारियों को दिए कई निर्देश

गया डीएम ने दशरथ मांझी समाधि स्थल का किया निरीक्षण, मुखिया और अधिकारियों को दिए कई निर्देश

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आज बाबा दशरथ मांझी समाधि स्थल का निरीक्षण किया गया। इसके बाद डीएम ने इस क्षेत्र के साथ-साथ समाधि स्थल को और बेहतर किस तरह से विकास किया जा सके। इस पर संबंधित पदाधिकारियों के साथ स्पॉट पर ही बैठक किये। आस पास के एरिया में पेयजल की क्या व्यवस्था है, के संबंध में स्थानीय मुखिया से जानकारी लेने पर बताया गया कि क्षेत्र में लगभग 10 टोला में पानी की समस्या है, जिसमें विशेषकर वार्ड संख्या 9, वार्ड संख्या 10 एवं वार्ड संख्या 12 पूर्ण रूप से जल संकट की स्थिति में है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वार्ड संख्या 10 में पानी का डिस्चार्ज कम रहने के कारण स्टैंड पोस्ट के माध्यम से लोगों को पानी दिया जा रहा है।

समाधि स्थल के आसपास पानी की समस्या को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने स्थानीय मुखिया को निर्देश दिया कि 15 वी वित्त आयोग के उपलब्ध राशि से वार्ड संख्या 9 एवं वार्ड संख्या 10 में 3 दिनों के अंदर नए तकनीक के माध्यम से डीप बोरिंग करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण को निर्देश दिया कि रविदास टोला एवं मांझी टोला में नए चक्कर अगले 3 दिनों के अंदर लगवाना सुनिश्चित करें। इस क्षेत्र में बंद पड़े मिनी जलापूर्ति योजना का नए सिरे से मरम्मत हेतु प्राक्कलन 2 दिनों के अंदर तैयार करें ताकि उसे दशरथ मांझी महोत्सव के पहले चालू करवाया जा सके।

दशरथ मांझी समाधि स्थल के समीप जर्जर अवस्था में रहे समुदायिक भवन को डिमोलिश करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया। साथ ही डिमोलिश के पश्चात नए सिरे से बड़े आकार का कमरा तैयार करने का निर्देश दिए। ताकि भविष्य में शादी विवाह तथा अन्य कार्य हेतु ग्रामीणों को प्रयोग में आ सके। इस कार्य को दशरथ मांझी महोत्सव के पहले पूर्ण करने का निर्देश दिए। ताकि महोत्सव के दिन इसका उद्घाटन कराया जा सके। साथ ही एक अन्य सामुदायिक भवन, वह भी काफी जर्जर स्थिति में है। उसे भी तोड़ने का निर्देश दिए तथा तोड़ने के पश्चात नया कमरा निर्माण करने को कहा। ताकि वहां जीविका से समन्वय स्थापित कर दीदी की रसोईया चालू करवाया जा सके। इससे आम पर्यटक जो घूमने आते हैं उन्हें खाने-पीने का भी सहूलियत मिलेगा। स्थानीय मुखिया ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि दशरथ मांझी समाधि स्थल के समीप पहाड़ों पर पौधारोपण करवाया जाए ताकि पहाड़ हरा भरा दिख सके। वहीँ दशरथ मांझी के परिजन ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि दशरथ मांझी समाधि स्थल में अतिरिक्त पानी टंकी के साथ 5 से 10 नल लगवाया जाए ताकि राहगीरों को पानी पिलाया जा सके। गहलौर प्राथमिक विद्यालय जो जर्जर स्थिति में है वर्तमान में वह विद्यालय भवन गिर चूका है। यहां के बच्चे 3 किलोमीटर दूर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। नए विद्यालय भवन की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा की गई। जिस पर जिला पदाधिकारी ने बताया कि अति शीघ्र नए विद्यालय भवन का निर्माण करवाया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान स्वच्छता कर्मी अफसर कुमार ने बताया कि पूरे परिसर को उनके द्वारा साफ सुथरा रखा जाता है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि यदि आप समाधि स्थल के साथ-साथ पूरे परिसर को अच्छे तरीके से साफ सुथरा रखेंगे तो दशरथ मांझी महोत्सव के दिन आपको सम्मानित करने के साथ-साथ ₹10000 का प्रोत्साहन राशि भी दिया जाएगा। बिजली प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आसपास में लगे सभी लाइट को मरम्मत कराते हुए चालू रखें। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी को निर्देश दिया कि दशरथ मांझी के आसपास के क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का समीक्षा कर प्रतिवेदन उपलब्ध करावे। दशरथ मांझी समाधि स्थल में विधि व्यवस्था तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से दो चौकीदार की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया है। उन्होंने ब्रेडा के अभियंता को निर्देश दिया कि समाधि स्थल के समीप सोलर युक्त लाइट लगवाना सुनिश्चित करें।

इसके पश्चात डीएम ने दशरथ मांझी के स्मृति भवन का निरीक्षण किए। स्मृति भवन में पर्यटक को दर्शनार्थ रखे छेनी हथौड़ी वाले बॉक्स के ऊपर दशरथ मांझी के ब्रीफ स्टोरी लगवाने के निर्देश दिए। अंत में जिला पदाधिकारी ने कहा कि हमलोगों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है की समाधि स्थल के क्षेत्र के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों को और बेहतर बनाया जाए। इसके लिए पिछले वर्ष भी अनेकों कार्य किए गए। इस वर्ष भी महोत्सव के पूर्व और भी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराई जाएगी। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, दशरथ मांझी के परिजन, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News