बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने की विशेष भूमि सर्वेक्षण के कार्यों के तैयारी की समीक्षा, कार्य के प्रगति पर जताया असंतोष, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

गया डीएम ने की विशेष भूमि सर्वेक्षण के कार्यों के तैयारी की समीक्षा, कार्य के प्रगति पर जताया असंतोष, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

GAYA : सरकार के द्वारा भू बंदोवस्ती के अनियमितताओं को दूर करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे विशेष भूमि सर्वेक्षण अभियान के तैयारी और क्रियान्वयन की समीक्षा को लेकर गुरूवार को जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम बेलागंज पहुंचे। जहां प्रखंड के लोदीपुर पंचायत सरकार भवन में बनाए गए केंद्र में उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ कार्य की तैयारी की समीक्षा की। इस दौरान मौके पर एडीएम परितोष कुमार के अलावे भू माप एवं बंदोबस्त कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी एवं विशेष भूमि सर्वेक्षण के कार्य में नियुक्त कर्मी उपस्थित रहे।

तैयारी पर जताया असंतोष

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कार्य की तैयारी की जानकारी ली। मौके पर रहे प्रभारी जिला बंदोवस्त पदाधिकारी एवं सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने डीएम को कार्यों के तैयारी, क्रियान्वयन व कार्य के प्रगति के बारे में जानकारी दी। जिस पर डीएम ने असंतोष जताते हुए  कार्य के क्रियान्वयन को लेकर कई दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी को उनके दायित्व से जल्द से जल्द अवगत कराएं ताकि कार्य के क्रियान्वयन में शीघ्रता आए। जिलाधिकारी ने प्रभारी बंदोबस्त पदाधिकारी और सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि उक्त कार्य में अंचल स्तर के कर्मचारियों को शामिल न करें। वहीं सर्वेक्षण के दौरान सर्वेकर्ता विवादित जमीन का जजमेंट न करें। विवादित जमीन को संबंधित विभाग को स्थानांतरित कर दें। डीएम ने कहा कि बेलागंज में कुल 118 राजस्व गांव हैं। जिसका रोस्टर के अनुसार 20 दिनों में सर्वेक्षण का कार्य संपन्न कर लें। डीएम ने बंदोबस्त पदाधिकारी को निर्देश दिया कि एक पंचायत के लिए एक दिन शिविर आयोजित करने में परेशानी होगी। इसलिए सुविधा के अनुसार पंचायत के सभी राजस्व गांव में अलग अलग तिथि में मिनी शिविर का आयोजन करें। जिससे भीड़ भी कम होगी और कर्मियों को कार्य के निष्पादन में भी सुविधा होगी। 

स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से ले समुचित सहयोग

बंदोबस्त पदाधिकारी कार्य के निष्पादन और क्रियान्वयन के लिए स्थानीय बीडीओ, सीओ से समुचित सहयोग से जल्द से जल्द कार्य का शुरूआत करें। वहीं शिविर के दौरान सुरक्षा और परेशानी के मद्देनजर बीडीओ, सीओ और स्थानीय थानाध्यक्ष से सहयोग जरूर ले।

आदर्श मध्य विद्यालय सिलौंजा को नवनिर्मित भवन में करें शिफ्ट

एनएच 22 के फोरलेन चौड़ीकरण के दौरान आदर्श मध्य विद्यालय सिलौजा का भवन एनएच के जद में चला गया था। एनएचएआई द्वारा उक्त विद्यालय के भवन का निर्माण तो करा दिया गया है। मगर संवेदक के लापरवाही से विद्यालय नवनिर्मित भवन में स्थानांतरित नही हो पाया है। जिससे विद्यालय के पठान पठान में काफी समस्या उत्पन्न हो रही है और विद्यालय का संचालन तत्काल पंचायत सरकार भवन लोदीपुर में हीं किया जा रहा है। मौके पर उपस्थित आदर्श मध्य विद्यालय सिलौंजा के पदाधिकारी के विद्यालय को नए भवन में स्थानांतरित करने के आग्रह पर जिलाधिकारी ने संवेदक और विभागीय अधिकारियों से बात कर जल्द हीं कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया। 

किसानों ने लगाया कृषि कार्य के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति का गुहार

जिलाधिकारी के आगमन की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे बड़ी संख्या में किसानों ने बेलागंज पावर सब स्टेशन से ग्रामीण फिटर में बिजली अनापूर्ति के शिकायत जिलाधिकारी से किया। मौके पर रहे किसान योगेंद्र शर्मा और कुणाल किशोर ने जिलाधिकारी को बताया कि बिजली विभाग के अधिकारियों के मनमानी और लापरवाही के कारण ग्रामीण फिटर में बिजली पिछले 48 घंटे से गायब है। खरीफ़ फसल का समय है और मौसम भी किसानों के साथ दगा कर रही है। इस स्थिति में किसको का एकमात्र विकल्प बिजली है और वो भी नही मिल पा रही है। जिसपर डीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों से तत्काल बात कर समस्या का समाधान जल्द करने का निर्देश दिया। वहीं जिलाधिकारी ने लोदीपुर पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण किया। जहां मौके पर उपस्थित स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि अर्जुन सागर ने पंचायत सरकार भवन में जनता को मिलने वाले सुविधाओं से अवगत कराया। जिस पर डीएम ने संतोष जताते हुए कहा कि अगर हर पंचायत का पंचायत सरकार भवन इसी तरह अपडेट रहे तो अधिकारियों का भार तो हल्का होगा हीं आम जनमानस के कार्यों के निष्पादन में सुविधा होगी। मौके पर एडीएम परितोष कुमार, प्रभारी जिला बंदोबस्त पदाधिकारी, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, स्थानीय बीडीओ राघवेंद्र कुमार शर्मा, सीओ गजानन मेहता, मुखिया प्रतिनिधि अर्जुन सागर सहित बड़ी संख्या में जिला एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

गया से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Editor's Picks