गया के डीएम त्यागराजन ने पितृपक्ष मेले की व्यवस्थाओं को किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

गया के डीएम त्यागराजन ने पितृपक्ष मेले की व्यवस्थाओं को किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

गया. सितम्बर से गया में पितृपक्ष मेले की शुरुआत हो चुकी है। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर लगभग सभी तैयारियां को पूर्ण कर ली गयी है। पितृपक्ष के दौरान लाखों लोग गया आते हैं, जो अपने पितरों के मोक्ष की प्राप्ति के लिए तर्पण करते हैं। उन सभी यात्रियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी वेदी स्थल, सभी सरोवरो, सभी आवासन स्थल के समीप आवश्यकता के अनुरूप विभिन्न एसेंशियल विभागों का शिविर भी लगाया गया है, ताकि देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को किसी चीज की जरूरत पड़ने पर संबंधित शिविर द्वारा तुरंत रिस्पॉन्ड किया जा सके।

इसको लेकर जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने रामशिला वेदी स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने रामशिला कुंड के समीप बने विभिन्न शिविरों का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य विभाग के शिविर के निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों तथा कर्मियों का ड्यूटी चार्ट प्रदर्शित नहीं रहने पर उपस्थित चिकित्सक तथा स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी को फटकार लगाते हुए सख्त हिदायत दी कि 24 घंटे के अंदर जितने भी शिविर पितृपक्ष मेला के अवसर पर बनाए गए हैं, सभी शिविरों में ड्यूटी चार्ट प्रदर्शित करवाना सुनिश्चित करें। इसके पश्चात उन्होंने रेंडमली एक एककर जरूरी दवाओं की उपलब्धता का अवलोकन किया। दवा के एक्सपायरी डेट का अवलोकन भी किया। 

निरीक्षण के क्रम में उपस्थित लोकल व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि संध्या एवं रात्रि के दौरान लाइट की भरपूर व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण यात्रियों को परेशानी हो सकती है। जिला पदाधिकारी ने प्रभारी पदाधिकारी जिला नजारत शाखा को निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर रामशिला तालाब तथा अन्य सभी तालाबों को जांच करते हुए पर्याप्त संख्या में रोशनी की व्यवस्था रखें, ताकि यात्रियों को कहीं कोई दिक्कत नहीं हों।

रामशिला तालाब के ऊपरी परिसर में आयरन रॉड से बैरिकेडिंग किए हुए स्थल के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ आयरन रॉड टूटे हुए हैं, जिससे थोड़ी बहुत दुर्घटना होने का डर बना रहता है। जिला पदाधिकारी ने गया नगर निगम के आयुक्त को निर्देश दिया कि बैरिकेडिंग में प्रयोग किए गए आयरन रॉड को मरम्मत कराएं, ताकि यात्रियों को दिक्कत ना हो। निरीक्षण के क्रम में रामशिला वेदी स्थल में प्रतिनियुक्त जोनल पदाधिकारी को सख्त हिदायत दीं कि यदि इस वेदी स्थल में कहीं कोई समस्या रहती है तो तुरंत संबंधित विभाग से संपर्क करते हुए मामले को निवारण करें।


Find Us on Facebook

Trending News