बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के 50 सरकारी स्कूलों को बनाया जाएगा मॉडल स्कूल, स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी के साथ छात्र-छात्राओं को मिलेगी कई सुविधाएं

गया के 50 सरकारी स्कूलों को बनाया जाएगा मॉडल स्कूल, स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी के साथ छात्र-छात्राओं को मिलेगी कई सुविधाएं

GAYA : जिले के सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूल की तरह बनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने एक बड़ी कार्य योजना पर काम शुरू किया है। इस कार्य योजना के तहत जिला के हर प्रखंड से 2-2 विद्यालय तथा नगर निगम क्षेत्र के 2 विद्यालय इस प्रकार कुल मिलाकर 50 सरकारी स्कूलों का चयन करके, उन्हें मॉडल शिक्षण संस्थान की तरह विकसित किया जा रहा है। मॉडल विद्यालय बनाने का उद्देश्य है कि ड्रॉपआउट रेश्यो में कमी लाया जाएगा, शिक्षा की गुणवत्ता में और तेजी से सुधार लाया जाएगा, ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा, प्रोजेक्टर बेस्ट स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को और बारीकी से पढ़ाई सुविधा करवाया जाएगा, कंप्यूटर लैब का भी संस्थापन किया जाएगा। इसके साथ-साथ डिजिटल लिटरेटिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। 

इसके लिए ज़िला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम ने ज़िला शिक्षा पदाधिकारी को संबंधित विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में युद्ध स्तर पर विकसित करवाने का निर्देश दिए हैं। मॉडल स्कूल में विकसित करने हेतु कुल 6 एक्टिविटी प्लान तैयार किया गया है, जिनमे बाला (BALA) (शिक्षण सहायता के रूप में भवन) द्वारा वॉल पेंटिंग, कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर बेस्ड स्मार्ट क्लास, अत्यादुनिक लाइब्रेरी, शिक्षकों का प्रशिक्षण और क्षमता का निर्माण एवं परियोजना का मूल्यांकन शामिल हैं।

ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने का यह काम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्य योजना के तहत चिहित होने वाले इन 50 स्कूलों यथा उत्क्रमित विद्यालय एवं जो उत्क्रमित एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को अगले तीन महीने के भीतर शिक्षा तथा अन्य तरह की शिक्षकेतर गतिविधियों के मामले में बड़े पायदान पर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि इस काम को मिशन के रूप में पूरा किया जाएगा। इसके लिए जिला के हर प्रखंड के 02-02 स्कूलों का चयन किया गया है। इन मॉडल विद्यालयों में बाला बिल्डिंग एज लर्निंग एड (BALA) के माध्यम से परिसर और कमरों में रंगीन पेंटिंग, दृश्य और ज्यामितीय आकार, दीवारों, दरवाजों सीढ़ियों इत्यादि पर अक्षर और शब्द तथा आंकड़े एवं सामाजिक संदेशों से संबंधित चित्रकारी कराया जाएगा।

आदर्श शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित होने वाले इस सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टर आधारित स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी की भी सुविधा छात्र-छात्राओं की दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आदर्श शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित होने वाले चिहित 50 स्कूलों को विकसित किया जाएगा। इन स्कूलों के भवन के रंग-रोगन के साथ उसे इस तरह सजाया-संवारा जाएगा,जो वहां के बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने में सहायक हो। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों के सभी वर्ग कक्ष को आनंदमयी बनाया जाएगा। स्कूलों में स्मार्ट क्लास तथा लाइब्रेरी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इन स्कूलों में सभी जरूरी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इन मॉडल स्कूलों के शिक्षकों को भी जरुरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि इन मॉडल स्कूलों के छात्र-छात्राओं को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए इन स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी विशेष तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए भी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News