बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गयाजी का अनोखा पिंड वेदी, जहाँ लोग करते हैं खुद का पिंडदान, जानिए क्या है मान्यता

गयाजी का अनोखा पिंड वेदी, जहाँ लोग करते हैं खुद का पिंडदान, जानिए क्या है मान्यता

PATNA : बिहार के गया जी में पितृपक्ष मेले में लाखों श्रद्धालु अपने पितरों का पिंडदान करने को हर साल आते हैं. किंतु इसके बीच गया जी में एक ऐसा मंदिर है, जहां जीवित लोग अपना पिंडदान करने को पहुंचते हैं. गया जी में वर्तमान 45 वेदियो में से एक वेदी के रूप में यह मंदिर विख्यात है. यहां लोग आत्म पिंडदान करने को आते हैं. भगवान विष्णु जनार्दन स्वामी के रूप में पिंड को ग्रहण करते हैं. ऐसी आस्था है कि आत्म पिंडदान करने वाले को परलोक में जाने के बाद उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है. आत्म पिंडदान करने के बाद संबंधित व्यक्ति को धार्मिक तौर पर दान कर्मकांड आदि करने पड़ते हैं, जो कि आप आत्म पिंडदान के तुरंत बाद किया जाता है.

बताया जाता है की यह मंदिर हजारों साल पुराना है. राजा मानसिंह के द्वारा इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया था. यहां के पुजारी बताते हैं कि इस मंदिर का जिक्र धर्म पुराणों में भी है. बताया जाता है कि इस मंदिर में आत्म पिंडदान को लोग आते हैं. आत्म पिंडदान करने वाले भगवान विष्णु के दाहिने हाथ में पिंड देते हैं. भगवान विष्णु जनार्दन रूप में पिंड को ग्रहण करने की मुद्रा में है और उनका हाथ खुला हुआ है, जिसमें वह आत्म पिंडदान को ग्रहण करते हैं. इस तरह यह मंदिर गया जी की 45 वेेदियों में से एक वेदी के रूप में विख्यात है, जहां आत्म पिंडदान किया जाता है. इस तरह गया के भस्म कूट पर्वत पर स्थित इस मंदिर की अपनी अनोखी महता और आस्था है. यहां पितृ पक्ष मेले के दौरान काफी संख्या में लोग आते हैं और आत्म पिंडदान करते हैं. यह मंदिर काफी प्राचीन है और इसकी खासियत है, कि यह मंदिर पूरी तरह से चट्टान पर आधारित है और चट्टानों पर ही निर्मित हुआ है. यहां भगवान विष्णु की जनार्दन रूप में अद्भुत प्रतिमा है. 

मंदिर के पुजारी आकाश गिरी, प्रभाकर कुमार गिरी बताते हैं कि विश्व में ऐसा कोई मंदिर नहीं है, जहां इस तरह से आत्म पिंडदान किया जाता हो. यह विश्व में इकलौता ऐसा मंदिर (पिंडवेेदी) है और इसका धर्म पुराणों में भी जिक्र है. यह गया जी की 45 वेेदियो में से एक पिंड वेदी माना जाता है और यह वेदी सबसे अलग है. शेष 44 वेदियो में पितरों का पिंडदान करने तीर्थयात्री देश-विदेश के कोने-कोने से आते हैं. वहीं जनार्दन मंदिर इकलौता ऐसा वेदी है, जहां लोग आत्म पिंडदान करने को आते हैं. आज इस प्राचीन और अद्भुत आस्था वाली इस मंदिर की जीर्णोद्धार की भी जरूरत हैं.

बता दें की गया जी में हर वर्ष पितृपक्ष मेला लगता है, इस वर्ष 28 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है. इसमें देश-विदेश के लाखों तीर्थयात्री अपने पितरों का पिंडदान करने को पहुंचते हैं. इस मंदिर में वैसे लोग अपना पिंडदान करने को पहुंचते हैं, जिनकी संतान नहीं होती, जिनका घर से मन विमुख हो गया होता हो, या उन्हें लगता हो कि उनके मरने के बाद कोई पिंडदान नहीं करेगा, ऐसे लोग यहां इस जनार्दन मंदिर में आत्म पिंडदान करने को पहुंचते हैं. वैसे काफी संख्या में साधु सन्यासी यहां आत्म पिंडदान करने को आते हैं.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News