बिहार के आठवीं पास छात्रों के लिए खुशखबरी, आईटीआई में सीधे मिलेगा दाखिला

बिहार के आठवीं पास छात्रों के लिए खुशखबरी, आईटीआई में सीधे मिलेगा दाखिला

PATNA : अब बिहार में आठवीं कक्षा के बाद छात्रों को सीधे आईटीआई में प्रवेश दिया जायेगा. वहीँ जिन छात्रों ने 10 वीं के बाद आईटीआई में एडमिशन लिया है. उनके प्लस टू के पढाई की व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से किया जायेगा. श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा की आठवीं के बाद जो छात्र आईटीआई में प्रवेश लेंगे.

इसे भी पढ़े : रांची पुलिस को मिली कामयाबी, हत्या के तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

वे अपनी पढाई भी साथ-साथ ही करेंगे. हालाँकि उनका विषय गणित और भौतिकी होना चाहिए. वहीँ जिन छात्रों ने दसवीं के बाद आईटीआई में प्रवेश लिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से गणित और भौतिकी की पढाई कराई जाएगी. ताकि आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्र प्लस टू कर सके. उन्होंने कहा की आईटीआई कर रहे छात्र के व्यवसायिक परीक्षा के साथ हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा पास कर लेने पर इंटर की मान्यता मिल जाएगी. 

इसे भी पढ़े : पुलिस की लापरवाही पर फूटा लोगों का गुस्सा, सड़क जाम कर की आगजनी

बताते चलें की बिहार में सरकारी क्षेत्र में 139 आईटीआई संस्थान है. जिसमें सामान्य आईटीआई की संख्या 101 और महिला आईटीआई की संख्या 38 है. वहीँ उग्रवाद प्रभावित इलाकों में सरकार की तरफ से 9 आईटीआई का सञ्चालन किया जाता है. 

इसे भी पढ़े : हत्या के आरोप में सजा काट रहे बंदी ने जेल में की ख़ुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

पुरे बिहार में निजी क्षेत्र में आईटीआई की संख्या 1166 है. साथ ही बिहार कौशल विकास मिशन की तरफ से कुल 1750 संस्थाएं काम कर रही है. 

Find Us on Facebook

Trending News