ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देने जा रही है यह खास सुविधा, बिहार के इन 2 जिलों को मिलेगा पहले लाभ

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देने जा रही है यह खास सुविधा, बिहार के इन 2 जिलों को मिलेगा पहले लाभ

N4N DESK: बिहार में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को सरकार बड़ी सुविधा देने जा रही है। इस सुविधा के कारण ऐसे लोगों को ज्यादा लाभ होगा जो गाड़ी चलाना तो जानते हैं मगर उनके पास गाड़ी नहीं है। बता दें, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को पहले खुद अपना वाहन लेकर जाना पड़ता था। अब इस नियम को खत्म कर दिया गया है।

अब नए नियम के अनुसार, ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रेक का संचालन करने वाली एजेंसी ही ड्राइविंग टेस्ट के लिए दो पहिया और चार पहिया गाड़ी भी आवेदकों के लिए उपलब्ध करवाएगी। आवेदकों को एजेंसी की गाड़ी में बैठ कर ही अब टेस्ट देना होगा। इसके लिए परिवहन विभाग एजेंसी को प्रति आवेदक ₹100 का भुगतान करेगी।

पटना और औरंगाबाद से शुरू होगी यह सुविधा

फिलहाल यह सुविधा बिहार के दो जिल- पटना और औरंगाबाद में उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके लिए आवेदकों को किसी भी प्रकार का अत्यधिक भुगतान नहीं करना होगा। इस सुविधा को आगे भी अन्य जिलों में विस्तार किया जाएगा, जब अन्य जिलों में ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रेक बन कर तैयार हो जाएंगे। गौरतलब यह है कि परिवहन विभाग ने दिसंबर तक राज्य के सभी जिलों में ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है। इसके लिए राज्य के 20 जिलों को 75-75 लाख रुपए जब भी छोटे जिलों को 50- 50 लाख रुपए दिए जा चुके हैं।

पारदर्शी होगा लाइसेंस बनने का प्रक्रिया

ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक के बन जाने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया काफी पारदर्शी हो जाएगी। यही नही लाइसेंस बनने की प्रक्रिया में भी बदलाव आने की संभावना हो सकती है। खबरों की माने तो अब ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट की परिक्षा मैनुअल तरीके से ना होकर स्मार्ट तकनीकी का इस्तेमाल करके लिया जाएगा। यह पूरी परीक्षा कैमरे के निगरानी में की जाएगी जिससे किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़ा की कोई संभावना नही होगी। गाड़ी को चलाने, दाएं-बाएं करने से लेकर गति बढ़ाने और रोकने के लिए अभ्यर्थी कितने पारंगत है, इन सभी के लिए अंक दिए जाएंगे। वही गलती करने पर अंक भी काटे जाएंगे। इन सब की रिपोर्ट कंप्यूटर द्वारा ही तैयार की जाएगी, जिसके फलस्वरूप ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News