बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के हजारो स्वास्थ्य कर्मियों को सरकार ने नए साल का दिया तोहफा, 25 फीसदी तक बढ़ गया मानदेय, एएनएम को अब मिलेगी इतनी सैलरी

बिहार के हजारो स्वास्थ्य कर्मियों को सरकार ने नए साल का दिया तोहफा,  25 फीसदी तक बढ़ गया मानदेय, एएनएम को अब मिलेगी इतनी सैलरी

पटना- बिहार  में संविदा पर बहाल स्वास्थ्यकर्मियों की झोली सरकार ने भर दिया है.राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मातहत कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों के प्रतिमाह मानदेय में 10- 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी सरकार ने की है.विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को शासी निकाय की बैठक में मानदेय बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया. इस निर्णय से लगभग 8 हजार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के ऑक्जिलरी नर्स मिडवाइफरी  ( एएनएम)  सहित विभिन्न पदों के 17 हजार कर्मचारियों को बेनिफिट मिलेगा. जिन कर्मचारियों  का मानदेय कम था उसके मानदेय में 25 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है, जबकि पहले से जिनका अधिक मानदेय था, उन्हें 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी दी गई है.

 संविदा वाले कर्मियों का न्यूनतम मानदेय 15 हजार रुपये होगा.विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई  जिसमें स्वास्थ्य विभाग के सचिव सह राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार सिंह सहित वित्त और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे. बाता दें  एएनएम का जिनका मानदेय अभी 12500 रुपये है उन्हें बढ़ोत्तरी के बाद 15 हजार रुपये मिलेंगे.  संविदाकर्मियों के मानदेय में ढाई से पांच हजार रुपए बढ़ाए गए हैं.

राज्य स्वास्थ्य समिति के नियम प्रावधान के अनुसार संविदा कर्मियों को वार्षिक मूल्यांकन कर 10 फिसदी तक वार्षिक वृद्धि दी जा सकती है. अगर  सलाना मूल्यांकन नहीं होता है तो कर्मियों को न्यूनतम 5 प्रतिशत तक वार्षिक वृद्धि देने का प्रावधान है.


Suggested News