बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 आवेदन के लिए सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारिख तक भरें जाएंगे फार्म, 16 फरवरी 2024 को होगी परीक्षा

शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 आवेदन के लिए सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारिख तक भरें जाएंगे फार्म, 16 फरवरी 2024 को होगी परीक्षा

पटना- बिहार के लगभग चार  लाख नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. सक्षमता परीक्षा में बिहार के प्राथमिक कक्षा , मध्य वर्ग, माध्यमिक वर्ग और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए निर्धारित सिलेबस के अनुसार पढ़ाये जाने वाले सभी विषय रहेंगे. सक्षमता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. परीक्षा की अवधि ढाई घंटा की होगी.सक्षमता परीक्षा के प्रश्न  के कई विकल्प होंगे. शिक्षा विभाग ने इसको लेकर  दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.

शिक्षा विभाग ने राज्य के नियोजित शिक्षकों को बतौर विशिष्ट शिक्षक भर्ती 2024 आवेदन का विस्तृत अधिसूचना जारी कर दिया है. इस एक्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगा.  लगभग चार लाख  नियोजित शिक्षक  16 फरवरी 2024 को होने वाली सक्षमता परीक्षा 2024  के  आवेदन की प्रमुख शर्तें-अधिसूचित गाइडलाइन के अनुसार बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023 के नियम चार के परिप्रेक्ष्य में स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आयोजित की जानी है. अगर नियोजित शिक्षक यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो वह राज्यकर्मी के समान विशिष्ट शिक्षक बन जाएंगे.

सामान्य वर्ग के लोगों के लिए 40 प्रतिशत तो पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए 36.5 प्रतिशत वहीं पिछड़ा वर्ग एनेक्श्चर-1 के लिए 34 प्रतिशत तो एसटी व एसटी के लिए 32 प्रतिशत और दिव्यांग के लिए 32 प्रतिशत तथा महिला के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम अंक निर्धारित किए गए है. 

शिक्षक अभ्यर्थी की तरफ से सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन पत्र बिहार बोर्ड के पोर्टल पर ऑन लाइन भरे जायेंगे. सक्षमता परीक्षा उत्तीर्णता के पश्चात सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का विद्यालय आवंटन के पहले काउंसलिंग होगी. इसमें प्रमाण पत्रों की जांच की जायेगी.


Suggested News