बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की बिजली प्रणाली में शानदार सुधार,स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर को तीसरे LDC एक्सीलेंस अवार्ड से किया गया सम्मानित,मंत्री और सीएमडी संजीव हंस ने दी बधाई..

बिहार की बिजली प्रणाली में शानदार सुधार,स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर को तीसरे LDC एक्सीलेंस अवार्ड से किया गया सम्मानित,मंत्री और सीएमडी संजीव हंस ने दी बधाई..

PATNA : बिहार राज्य डिस्पैच लोड सेंटर ने तीसरे एलडीसी एक्सीलेंस अवॉर्ड 2023 में मीडियम लोड डिस्पैच सेंटर श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त किया है। ग्रिड इंडिया एवं लोड डिस्पैचर फोरम द्वारा 2020 में इस अवॉर्ड की शुरुआत की गई थी। इस वर्ष उक्त अवॉर्ड का आयोजन नई दिल्ली में हुआ। बिहार स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर की ओर से बिहार राज्य पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश ने प्रशस्ति पत्र ग्रहण किया। जिसे ग्रिड इंडिया के सीएमडी एस आर नरसिंहन, आईआईटी दिल्ली के निदेशक रंगन बनर्जी, केंद्रीय इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के सदस्य ए.के. राजपूत ने दिया। यह अवार्ड चार श्रेणियों में दी जाती है, जिसमें रीजनल लोड डिस्पैच सेंटर, लार्ज लोड डिस्पैच सेंटर, मीडियम लोड डिस्पैच सेंटर और एमर्जिंग लोड डिस्पैच सेंटर शामिल है। बिहार एसएलडीसी को यह सम्मान अपने जिम्मेदारियों का पूरा करने में एक्सेलेंस दिखाने, राज्य की बिजली प्रणाली के एकीकृत संचालन को सुनिश्चित करने हेतु किए जा रहे कार्यों के लिए दिया गया।

बिहार एसएलडीसी ने नई तकनीकों को अपनाया एवं कई प्रक्रियाओं को स्वचालित किया। साथ ही बीएसएलडीसी स्टेट-ऑफ-द-आर्ट, नेक्स्ट-जेन साइबर सुरक्षा ऑपरेशन सेंटर स्थापित करने वाले एसएलडीसी में शामिल है। बिहार एसएलडीसी ने 4100+ एबीटी मीटर्स को समस्त (शेड्यूलिंग अकाउंटिंग मीटरिंग एंड सेटलमेंट ऑफ ट्रांजेक्शन) सिस्टम के साथ एकीकृत किया है, जो हाईली एक्यूरेट रिपोर्ट्स, बिना किसी कठिनाई के मीटर डेटा विश्लेषण और मीटर डेटा की रिपोर्टिंग समय में कमी में सुधार करने में मदद करता है। एसएलडीसी बिहार ने सिस्टम संतुलन मेकेनिज्म को स्वचालित किया है, एक सॉफ़्टवेयर-आधारित केंद्रीय समाधान डीएसएम (डिविएशन शेड्यूल मैकेनिज्म) समीकरण के लिए।

बिहार एसएलडीसी अपने अधिकारियों के लिए नियमित प्रशिक्षण, क्षेत्र यात्राएँ, ज्ञान साझा सत्र आदि के माध्यम से संस्थागत क्षमता निर्माण पर लगातार काम कर रहा है। इन क्रियाओं से एसएलडीसी द्वारा इसके हितधारकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। इसके अलावा बीएसएलडीसी बीएसपीटीसीएल के लिए आईएसओ 27001/2013 का प्रमाण प्राप्त करने की दिशा में भी काम कर रही है। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बीएसएलडीसी के सभी अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह अवार्ड ऊर्जा प्रक्षेत्र में बिहार के बढ़ते कदम का सूचक है। यह सम्मान हमें निश्चित तौर पर ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

वहीँ सीएमडी संजीव हंस ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह अवार्ड हमारे प्रौद्योगिकी को बढ़ाने और विद्युत वितरण को प्रबंधित करने की दिशा में हमारे द्वारा किए जा रहे निरंतर प्रयासों का प्रमाण है। यह सम्मान हमें आगे बढ़ने और उत्कृष्टता की दिशा में बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने बिहार स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।

Suggested News