बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एसपी की जनसुनवाई से सीधे थानों को दिए जा रहे दिशा-निर्देश, शिकायत लेकर आए लोगों की समस्या को दूर करने तकनीक का ले रहे सहारा

एसपी की जनसुनवाई से सीधे थानों को दिए जा रहे दिशा-निर्देश, शिकायत लेकर आए लोगों की समस्या को दूर करने तकनीक का ले रहे सहारा

KATIHAR : तकनीक कभी -कभी नुकसानदेह होता है, तो कभी उसका फायदा भी उठाया जा सकता है। कटिहार पुलिस इन दिनों ऐसे ही तकनीक का सहारा लेकर लोंगों की समस्या को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। जिले के पुलिस अधीक्षक जनसुनवाई में आए लोगों की न सिर्फ शिकायत सुन रहे हैं, बल्कि उस दौरान वीडियो कॉल पर संबंधित थाने को जोड़ रहे हैं, ताकि जो भी परेशानी हो, वह सीधे-सीधे संबंधित थाने तक पहुंच जाए।

इस नई व्यवस्था का फायदा भी दिख रहा है। संबंधित थाना प्रभारी भी मोबाइल के माध्यम से उस फरियादी को गुहार सुनते हुए उन्हें सुन पाते हैं, ऐसे में अगर थाना स्तर पर कोई चूक रहता है तो एसपी उस फरियाद को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित थाना को देते हैं। साथ ही अगर थाने से कोई गड़बड़ी भी हुई है तो उससे बचना मुश्किल होता है। केस पर सुनवाई के लिए बार-बार भटकना नहीं पड़ता है।

क्या कहते हैं एसपी

एसपी कार्यालय में हर दिन सुबह 11 बजे से एक बजे तक जनसुनवाई होती है। एसपी बताते हैं कि हर दिन इस दौरान लगभग 45 मिनट तक सभी थानों को ऑनलाइन रखा जाता है। इस दौरान एक पूरा सिस्टम बनाया गया है, जिससे यह पता चल जाता है कि कहां पर क्या समस्या आ रही है। जिसका फायदा यह होता है कि कई मामले यहीं पर निपटाने में मदद मिल रही है।


Suggested News