जुकरबर्ग ने कबूला, 5 करोड़ यूजर्स की सूचनाएं चोरी, जानिए इस सेंध की कहानी

जुकरबर्ग ने कबूला, 5 करोड़ यूजर्स की सूचनाएं चोरी, जानिए इस सेंध की कहानी

N4N Desk: फेसबुक के डाटा पर सेंधमारी हुई है जिसके कारण 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों के अकाउंट पर असर पड़ा. इस सोशल नेटवर्किंग साइट का कहना है कि उसके कंप्यूटर नेटवर्क पर हमला कर यूजर्स की सूचनाएं हैक की गईं. और इसे खुद फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग ने कबूला है. हैकर्स फेसबुक कोड की एक फीचर पर हमला कर यूजर्स के अकाउंट तक पहुंच गए. हालांकि कंपनी ने इसे हल कर लिया है. 

शुक्रवार सुबह 9 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को जबरन लॉगआउट कराया गया ताकि उनके अकाउंट सुरक्षित रखे जा सकें. फेसबुक का कहना है कि हमलावरों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन आगे की पड़ताल जारी है.

लगातार हैकिंग कम्प्लेन को लेकर फेसबुक के सामने अभी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह अपने यूजर्स को कैसे भरोसा दिलाए कि डेटा संभालने में वह सक्षम है. दुनिया में हर महीने 2 अरब से ज्यादा लोग फेसबुक यूज करते हैं. इससे अलग 2 अरब लोग व्हाट्सअप और फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम भी यूज करते हैं. ये दोनों कंपनियां फेसबुक की हैं.  

कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में फेसबुक के चीफ एक्जक्यूटिव मार्क जकरबर्ग ने कहा था, 'आपके डेटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी है. अगर ऐसा नहीं कर सकते तो हम आपकी सेवा करने के लायक नहीं हैं.' 


Find Us on Facebook