बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के महावीर मंदिर में 11 नवम्बर को हनुमान जयंती का होगा आयोजन, मुख्य पुरोहित पंडित जटेश झा की देखरेख में चल रहा है नवाह पाठ

पटना के महावीर मंदिर में 11 नवम्बर को हनुमान जयंती का होगा आयोजन, मुख्य पुरोहित पंडित जटेश झा की देखरेख में चल रहा है नवाह पाठ

PATNA : पवनपुत्र हनुमानजी के दो विग्रहों वाले पटना के प्रसिद्ध महावीर मन्दिर में कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन 11 नवंबर को हनुमान जयंती का आयोजन होगा। हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में महावीर मन्दिर में रामचरितमानस का नवाह पाठ किया जा रहा है। 3 नवंबर दिन शुक्रवार को कलश स्थापन के साथ 9 दिवसीय रामचरितमानस का नवाह पाठ शुरु हुआ।

बता दें की महावीर मन्दिर के ऊपरी तल्ले पर मुख्य पुरोहित पंडित जटेश झा की देखरेख में नवाह पाठ का आयोजन किया जा रहा है। मधुबनी जिले से आयी 11 सदस्यीय मंडली द्वारा मन्दिर के ऊपरी तल पर प्रतिदिन रामचरितमानस का नवाह पाठ किया जा रहा है। इस अवसर पर पंडित भवनाथ झा ने बताया कि 9 दिनों में रामचरितमानस का पाठ पूरा होगा। कुछ स्थानीय श्रद्धालु भी इस नवाह पाठ में सम्मिलित हो रहे हैं। 

हनुमान जयंती तक सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रामचरितमानस का सामूहिक पाठ चलेगा। इसके लिए महावीर मन्दिर के ऊपरी तल पर विशेष पंडाल बनाया गया है। वहां भक्तों के बैठने की व्यवस्था भी है। हनुमान जयंती के दिन 11 नवंबर को महावीर मन्दिर परिसर में स्थित मुख्य ध्वज स्थल पर ध्वज पूजा होगी। इसके बाद सभी ध्वज बदले जाएंगे। 

इस दिन हनुमान जी को विशेष भोग लगाया जाएगा और भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण होगा। महावीर मन्दिर में दशकों से कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी यानि दीपावली के एक दिन पहले हनुमान जयंती मनायी जाती है।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Suggested News