हर घर तिरंगा अभियान ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार देश में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपलोड की तिरंगा सेल्फी, बिहार ने भी किया कमाल

हर घर तिरंगा अभियान ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार देश में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपलोड की तिरंगा सेल्फी, बिहार ने भी किया कमाल

DESK. हर घर तिरंगा अभियान को देश भर में जोरदार समर्थन मिला है. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की वेबसाइट पर अब तक भारतीय ध्वज के साथ पांच करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड की जा चुकी हैं। मंत्रालय ने इसे ‘शानदार उपलब्धि’ बताया है। केंद्र सरकार ने 76वें स्वतंत्रता दिवस को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में लाल किले में भव्य समारोह आयोजित किया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षों के लिए रोडमैप शेयर किया और इसे 'अमृत काल' कहा।

प्रधान मंत्री ने 22 जुलाई को घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर या प्रदर्शित करके 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में शामिल होने का आह्वान किया था। संस्कृति मंत्रालय, 'आजादी का अमृत महोत्सव' की नोडल एजेंसी ने भी लोगों से अभियान की वेबसाइट पर 'तिरंगा' के साथ सेल्फी या तस्वीरें अपलोड करने की अपील की थी। बता दें कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 12 मार्च, 2021 को 75-सप्ताह की उलटी गिनती के रूप में 15 अगस्त, 2022 तक शुरू हुआ। यह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

सेल्फी के लिए एक विशेष वेबसाइट www.harghartirang.com तैयार की गई है। इस पर एक सेल्फी अपलोड करके देशभक्ति के उत्साह को बढ़ाने की परिकल्पना की गई थी। इस उपलब्धि पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, "पांच करोड़ तिरंगा सेल्फी नेशन फर्स्ट एंड ऑलवेज फर्स्ट के प्रति भारतीयों की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हर घर तिरंगा अभियान का मकसद देश के हरेक नागरिक के दिल में देशभक्ति को बढ़ावा देना था।


भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के इस अमृत महोत्सव पर केंद्र सरकार ने 'हर घर तिरंगा' अभियान का ऐलान किया था। अभियान 13 से 15 अगस्त(3 दिन) चला। इसके तहत देशभर के 25 करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया था। उम्मीद जताई जा रही है कि इससे अधिक लोगों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया। केंद्र सरकार ने तीन तरह के झंडों के प्रॉडक्शन का इंतजाम किया था। ये डाकघरों में भी उपलब्ध हुए। तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीदा गया। 

इस बीच छात्रों, एनसीसी कैडेटों और एनएसएस स्वयंसेवकों की प्रभात फेरियां निकाली गईं। इससे पहले 31 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में लोगों से आग्रह किया था कि वे आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 13-15 को आयोजित 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हों।

केंद्र सरकार के विशेष आह्वान का बिहार में भी जोरदार जन समर्थन देखने को मिला. बिहार में बड़ी संख्या में लोगों ने हर घर तिरंगा अभियान को समर्थन दिया. लोगों ने अपने घरों की छतों और बालकोनी में तिरंगा लगाया और राष्ट्र की आजादी के अमृत महोत्सव को शानदार तरीके से मनाया. इसी तरह सोशल मीडिया पर भी बिहारी यूजर्स की ओर से बड़े स्तर पर अपनी डीपी में तिरंगा लगाया गया. 


Find Us on Facebook

Trending News