बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हार्दिक पटेल 2 जून को BJP में होंगे शामिल, गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले और बढ़ी कांग्रेस की परेशानी

हार्दिक पटेल 2 जून को BJP में होंगे शामिल, गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले और बढ़ी कांग्रेस की परेशानी

DESK. गुजरात में विधानसभा चुनाव के पूर्व भाजपा को बड़ा फायदा हुआ है. कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले युवा नेता हार्दिक पटेल ने अब भाजपा में शामिल हो रहे हैं. वे 2 जून को भाजपा का दामन थामेंगे. हालांकि भाजपा की ओर से अब तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुआ है. सूत्रों का कहना है कि हार्दिक पटेल और भाजपा नेताओं में बातचीत हो चुकी है और उनके भाजपा में शामिल होने के कार्यक्रम को भी बड़े स्तर पर किया जाएगा. इससे राज्य के पटेल समुदाय को भाजपा संदेश देना चाहेगी जिससे चुनाव में पार्टी को फायदा हो. 

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर गंभीर आरोप लगाते हुए हार्दिक ने हाल में भी पार्टी छोड़ दी थी. उसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि हार्दिक पटेल भाजपा का दामन थामेंगे. अब 2 जून को उनके पार्टी में शामिल होने की संभावना है. दरअसल गुजरात में कुछ साल पहले पाटीदार आंदोलन शुरू करने वाले हार्दिक ने कम समय में ही पटेल समुदाय के बीच पकड़ बनाई. यहां तक कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भी उनकी जीत के पीछे एक बड़ा कारण पटेल समुदाय का समर्थन माना गया. उधर, पाटीदार आंदोलन के दौरान उनके खिलाफ चल रहे मामले को लेकर हार्दिक को कोर्ट ने राहत दी थी. ऐसे में हार्दिक के चुनाव लड़ने का रास्ता भी साफ हो गया है. 

गुजरात में पटेल समुदाय को काफी प्रभावशाली माना जाता है. पटेल समुदाय में हार्दिक की बढती स्वीकार्यता के कारण ही उनहोंने पाटीदार आंदोलन और फिर चुनाव के दौरान अपनी अहम छाप छोड़ी. हलांकि कांग्रेस में शामिल होने के बाद वे कोई करिश्मा नहीं कर पाए. ऐसे में हार्दिक का अब भाजपा में शामिल होना अगले विधानसभा चुनाव के लिहाज से भाजपा को बड़ा फायदा दे सकता है. 

हार्दिक पटेल 2019 में कांग्रेस में शामिल हुए थे.  वह 11 जुलाई 2020 को कांग्रेस में प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किए गए थे. लेकिन वे इससे संतुष्ट नहीं थे. इस्तीफा देते हुए हार्दिक ने कहा था कि उनको पार्टी में स्वतंत्र रूप से फैसला लेने का अधिकार नहीं है. इसके अलावा भी उन्होंने कई चीजों को लेकर आपत्ति जाहिर की थी. जिससे खफा होकर उन्होने 18 मई 2022 को हाथ का साथ छोड़ दिया था. वहीं विधानसभा चुनाव से पहले हार्दिक पटेल का कांग्रेस छोड़ना पार्टी के लिए करारे झटके से कम नहीं है.


Suggested News