पटना में हाथी के दांत बने करोड़ों की लागत से बने शौचालय, पढ़िए पूरी खबर

पटना में हाथी के दांत बने करोड़ों की लागत से बने शौचालय, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : बिहार सरकार की ओर से योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में जहां सरकार के अधिकारी और कर्मी लगे हुए हैं. इसके बावजूद कई सरकारी कार्य आज भी अधर में हैं. जो कार्य सरकार की ओर से नगर निगम को दिए गए थे. उसको पूर्ण स्वरूप तो जरूर दे दिया गया है. लेकिन उस कार्य में भी लापरवाही नजर आ रही है. राजधानी पटना में करोड़ों की लागत से होने वाले काम के लिए नगर निगम को चुना गया था. वह कार्य भी अधर में लटका पड़ा है. हम बात कर रहे हैं नगर निगम द्वारा जगह-जगह बनाए गए महिला पुरुष शौचालयों की. 

लगभग 200 जगहों पर शौचालय निर्माण पूर्ण रूप से तैयार है. जिनको वर्ष 2017 में तैयार कराया गया था. वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और मेयर सीता साहू ने इसका उद्घाटन किया था. लेकिन जनता उसका उपयोग नहीं कर पा रही है. हमने इसकी जमीनी हकीकत जानने की कोशिश की तो पता चला की पटना के  हड़ताली मोड़ पर शौचालय बनकर तैयार है. लेकिन उसमें आज भी ताला लटका हुआ है. वहीं अगर शौचालयों में जलापूर्ति की बात करें तो कहानी तस्वीरें बयां करती है. कुछ ऐसे जगहों पर जहां शौचालय का निर्माण हुआ है. 

वहां अब तक पानी की सप्लाई ना के बराबर है. जो शौचालय खुले पड़े हैं. उसमें गंदगी का अंबार लगा है. निगम को इसकी सुध है या नही जानकारी तालों में बंद है. इसकी हकीकत जानने की कोशिश की गयी. पटना के लगभग 4 जगहों पर बने शौचालयों का जायजा लिया गया है. हड़ताली मोड़, गाँधी मैदान क्षेत्र में बने शौचालयों का कमोवेश स्थिति एक ही है. जिसमें नगर निगम की स्थिति बद से बदतर नजर आ रही है. अब देखना यह होगा कि आखिर निगम कब जागेगा और गंदगी के अंबार को कैसे दुरुस्त करेगा. यह सोचने वाली बात है. हालांकि आम जनता की माने तो वह इधर उधर शौच के लिए जाने के लिए विवश हैं. 

पटना से अनिल कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News