अगले दो हफ्तों में 75 फीसदी हवाई रूटों को खोलने की तैयारी, जानिए पूरा प्लान

अगले दो हफ्तों में 75 फीसदी हवाई रूटों को खोलने की तैयारी, जानिए पूरा प्लान

DESK : कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन के दौरान एक जगह से दूसरी जगह जाने पर पाबन्दी लगाई गयी थी. लेकिन स्थिति में सुधार को देखते हुए केंद्र सरकार ने 33 फीसदी क्षमता के साथ 25 मई से घरेलू विमान उड़ान सेवा को शुरू किया था. फिर जैसे जैसे अनलॉक होते गया. वैसे- वैसे हवाई यात्रा को बढाया गया. 1- 2 अक्टूबर को करीब 1 लाख 76 हज़ार यात्रियों ने सफ़र किया. 

त्योहार सिजन को देखते हुए सिविल एविएशन मंत्रालय ने यह सन्देश दिया है की दो हफ्ते में 75 फीसदी रूटों को खोला जायेगा. फ़िलहाल 45 फीसदी क्षमता पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स आसमान में उड़ान भर रहे हैं.

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा की लॉकडाउन से पहले यानी 25 मार्च से पहले 3 लाख यात्री हवाई सफर कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई कि त्योहारी सीजन में अधिक लोग हवाई यात्रा यातायात को पसंद करेंगे. जिससे अक्टूबर के अंत तक 2 लाख यात्री रोजाना हवाई यात्रा को चुनेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि दीवाली से साल 2020 के अंत तक यानी दिसंबर अंत तक यह संख्या फिर से कोविड 19 के पहले की स्थिति यानी 3 लाख रोजाना के स्तर पर पहुंच जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि साल 2021 के पहले तिमाही में डोमेस्टिक सिविल एविएशन कोरोना से पहले वाली स्थिति को भी पार कर जायेगा. बता दें की मुंबई से 30 फीसदी यानी 300 फ्लाइट्स का संचालन किया जा सकेगा. कोविड 19 से पहले आर्थिक राजधानी मुम्बई से 1000 फ्लाइट-500 टेक ऑफ और 500 फ्लाइट्स लैंड कर रहे थे. सिविल एविएशन सेक्रेटरी प्रदीप खरोला ने दावा किया कि डॉमेस्टिक फ्लाइट्स का ऑपेरशन 50 फीसदी से 100 फीसदी तक बढ़ाया जायेगा.

Find Us on Facebook

Trending News