हाईकोर्ट ने नए शताब्दी भवन का जस्टिस बोवड़े ने किया उद्घाटन, इतने करोड़ की लागत से हुआ है निर्माण

हाईकोर्ट ने नए शताब्दी भवन का जस्टिस बोवड़े ने किया उद्घाटन, इतने करोड़ की लागत से हुआ है निर्माण

पटना। हाईकोर्ट ने नए शताब्दी भवन का आज सीजेआई एसए बोवडे ने उद्घाटन किया.  CJI अरविंद बोबडे ने फीता काटकर भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ सीएम नीतीश कुमार सहित हाईकोर्ट के तमाम जज मौजूद थे। उन्होंने कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद CJI अरविंद बोबडे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस मौके पर पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शताब्दी भवन में बेहतर बुनियादी सुविधाएं होंगी। यह हाई कोर्ट के पुराने भवन के बगल में ही नया भवन होगा। दो लाइब्रेरी और अत्याधुनिक सुविधा होगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पौधरोपण किया। स्मृति चिन्ह और पौधा देकर अतिथियों का स्वागत किया जा रहा है। 

नए भवन की यह है खासियत

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस शताब्दी भवन का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 4 फरवरी 2014 को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रेखा एम दोषित की उपस्थिति में किया था। 203.94 करोड़ की लागत से निर्मित इस शताब्दी भवन में 43 कोर्ट रूम और 57 चैम्बर्स के अलावा दो लाइब्रेरी तथा अन्य सुविधाएं मौजूद हैं। हाईकोर्ट के पुराने भवन के ठीक पूरब इस नए भवन का निर्माण किया गया है।

 
बता दें कि हाईकोर्ट के नए भवन के निर्माण पूरा होने में सात साल का समय लगा है। बताया गया इस भवन को दो साल में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था,लेकिन ठेकेदार के द्वारा काम छोड़े जाने के कारण निर्माण का काम बाधित हो गया। बाद में दूसरी कंपनी को काम सौंपकर निर्माण का काम पूरा कराया गया। हाईकोर्ट के नए भवन पर 116 करोड़ खर्च होने की बात कही जा रही है।


Find Us on Facebook

Trending News