HIGHEST SCORE: जब ब्रायन लारा ने इंगलैंड टीम को पिलाया था पानी

HIGHEST SCORE: जब ब्रायन लारा ने इंगलैंड टीम को पिलाया था पानी

N4NDESK: क्रिकेट रोमांच का खेल है. इसमें प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के बनाए रिकॉर्ड को हमेशा याद रखते हैं. वैसे भी क्रिकेट के खेल में कब रिकॉर्ड बन जाए और कब टूट जाए किसी को पता नहीं होता क्योंकि क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है. बहरहाल, क्रिकेट अब उस चरम पर पहुंच चुका है, जहां बल्लेबाज़ अपने बनाये हुए रिकॉर्ड को खुद ध्वस्त कर रहे हैं. इसी कड़ी में विश्व क्रिकेट में एक ऐसा बल्लेबाज़ भी हुआ, जिसका रिकॉर्ड आज वर्षों गुज़रने के बाद भी कायम है.

ब्रायल लारा ने इंगलैंड में रचा इतिहास

टेस्ट क्रिकेट का ऐसा इतिहास जो आज तक अटूट है. बीते 14 सालों में एक मौके को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ ब्रायन लारा के रिकॉर्ड के आसपास तक नहीं पहुंचा. 12 अप्रैल 2004 क्रिकेट इतिहास का जो हर क्रिकेट प्रेमियों के लिए और खास कर कैरेबियाई क्रिकेटर ब्रायन लारा के लिए खास है. एंटीगुआ में इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी 400 रनों की खेली गई. उस समय वेस्ट इंडिज के टेस्ट क्रिकेट दीम के कप्तान ब्रायन लारा थे. अपने 400 रनों के पारी पूरा करने के बाद और टेस्ट जीतने के ख्याल से पारी की घोषणा कर दी. मगर इंगलैंड ने यह टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब रही.

हेडन के रिकॉर्ड को तोड़कर लारा ने स्थापित किया कीर्तिमान

12 अप्रैल 2004 को ब्रायन लारा ने 400 रन बनाए. इस 400 रनों को बनाने में ब्रायन लारा ने 582 गेंदों का सामना किया. जिसमें 43 चौके और 4 छक्के शामिल थे. आपको बता दें कि इस रिकॉर्ड से पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 380 रन बना कर रिकॉर्ड अपने नाम किया था. यह रिकॉर्ड 2003 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. जिसके बाद 2004 में लारा ने गैरेथ बैट्टी के गेंद लॉग ऑन पर छक्का लगा कर 380 रनों की बराबरी की थी. जिसके बाद अगली गेंद पर फाइन लेग पर चौका के लिए भेजकर हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ा था. खास बात यह थी की लारा ने 1994 में 375 रनों की पारी खेली थी. जिसके बाद कोई रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पा रहा था. मगर 9 सालों बाद हेडन द्वारा रिकॉर्ड तोड़ने के बाद एक बार फिर से लारा ने 400 रन बना कर विशालकाय रिकॉर्ड को कायम किया.

Find Us on Facebook

Trending News