बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन में बीमार बच्चों से भरे अस्पताल, स्कूल कर दिए गए बंद ; ऐसे ही हुई थी कोविड की शुरुआत, रहस्यमय बीमारी से फिर होगी दुनिया परेशान?

चीन में बीमार बच्चों से भरे अस्पताल, स्कूल कर दिए गए बंद ; ऐसे ही हुई थी कोविड की शुरुआत, रहस्यमय बीमारी से फिर होगी दुनिया परेशान?

बीजिंग:चीन में रहस्यमयी निमोनिया की बीमारी तेजी से फैल रही है.कोविड महामारी के दंश से चीन उभरा नहीं था कि अब एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है। चीन में बच्चों में रहस्यमयी निमोनिया का प्रकोप बढ़ रहा है और इस वजह से स्कूलों को बंद कर दिया गया है।सबसे ज्यादा मामले राजधानी बीजिंग और लियाओनिंग से सामने आ रहे हैं, जहां अस्पतालों में भारी तादाद में बच्चों को भर्ती कराया गया है। स्थिति पर वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जताई है.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर रिपोर्ट मांगी है. चीन ने डब्ल्यूएचओ को दी जानकारी में कहा है कि उनके यहां ज्यादातर बच्चों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी फैल रही है. हालांकि, डब्ल्यूएचओ इससे संतुष्ट नहीं है और डिटेल रिपोर्ट मांगी है. अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के सभी बड़े अस्पताल भरे हुए हैं और यहां भर्ती होने वाले ज्यादातर बच्चे हैं. बच्चों को एक तरह का निमोनिया हुआ है. इन बच्चों को सांस से जुड़ी तकलीफ होने की खबर है. फिलहाल चीन के सरकारी मीडिया और सरकार की ओर से औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चीनी अधिकारियों ने 12 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की औरचीनमें सांस संबंधी बीमारियों में इजाफे की जानकारी दी है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, बीजिंग समेत देश के कई बड़े शहरों में बच्चे बीमार हो रहे हैं और उन्हें निमोनिया के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नई तरह की बीमारी के लिए कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील और चीनी प्रशासन की ओर से बरती लापरवाही को जिम्मेदार बताया है.

इस बीमारी से संक्रमित बच्चों के फेफड़ों में सूजन आ रही है और तेज बुखार की वजह से शरीर का तापमान बढ़ रहा है. हालांकि, बच्चों को फ्लू और श्वसन संबंधी बीमारियों में आमतौर पर होने वाली खांसी नहीं हो रही है.बीमारी की वजह से केवल बच्चे ही संक्रमित हो रहे हैं और एक भी वयस्क के संक्रमित होने का मामले सामने नहीं आया है। अंतरराष्ट्रीय रोग निगरानी मंच प्रोमेड ने भी बीमारी को लेकर चेतावनी जारी की है.

कोरोना महामारी की शुरुआत भी इसी तरह चीन से ही हुई थी. पहले वुहान के कुछ लोगों को रहस्यमयी निमोनिया होना शुरू हुआ, लेकिन चीन इन खबरों को दबाता रहा और फिर जब तक चीन ने इसके नया वायरस होने की पुष्टि, तब तक वायरल पूरी दुनिया में पहुंच चुका था.

Suggested News