बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मेन लाइन की जगह लूप लाइन पर कैसे पहुंच गई नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस की इंजन, रघुनाथपुर रेल हादसे की जांच में सामने आ रहे हैं हैरान करनेवाले सच

मेन लाइन की जगह लूप लाइन पर कैसे पहुंच गई नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस की इंजन, रघुनाथपुर रेल हादसे की जांच में सामने आ रहे हैं हैरान करनेवाले सच

BUXER : बक्सर के रघुनाथपुर में नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे को तीन दिन का समय गुजर चुका है। रूट पर ट्रेन सेवा भी बहाल कर दी गई है। लेकिन अभी तक यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि हादसा कैसे हुआ था। शुरूआती जांच में यह माना जा रहा था कि ट्रैक में गड़बड़ी के कारण यह हादसा हुआ था। लेकिन, अब पूरे मामले में कुछ और कारण ही सामने आने लगी है। सीआरएस जांच की कहानी कुछ और कह रही है। घटना पर मौजूद साक्ष्य और डेटा लॉगर के साथ रिले रूम की रिकॉर्डिंग भी अलग कहानी बयां कर रहे हैं।

सिग्नल में थी गड़बड़ी

हादसे को लेकर अब स्टेशन का सिग्नल विभाग भी दायरे में आ गया है। बताया गया को मेन लाइन से गुजरना था, लेकिन ट्रेन का इंजन लूप लाइन पर आ गया। कहा जा रहा है कि इसके कारण ट्रेन के इंजन का एक हिस्सा प्लेटफॉर्म से टकरा गया। जिसमें असिस्टेंट लोको पायलट गंभीर रूप से चोटिल होकर इलाजरत हैं। 

विशेषज्ञों का कहना है कि जिस जगह से ट्रेन को मेन लाइन पर तेज गति से निकलना था वहीं पर इंजन ने दो राह पकड़ ली। इसी वजह से इंजन समेत सभी बोगियां कुछ ही सेकंड में बेपटरी हो गईं। मेन और लूप लाइन के बीच की गड़बड़ी किसकी लापरवाही से हुई, जांच इस दिशा में बढ़ रही है। अगर सिग्नल विभाग की गलती पाई गई तो गंभीरता बढ़ सकती है।

बालासोर हादसे में भी सिग्नल पर उठे थे सवाल

बता दें कि इसी साल बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर भी यह बात सामने आई थी कि सिग्नल में गड़बड़ी के कारण यह हादसा हुआ और दो ट्रेनों की टक्कर हो गई थी। अब एक बार फिर से सिग्नल में गड़बड़ी को लेकर जांच में बात सामने आ रही है। बता दें कि रेल परिचालन में सिग्नल बड़ी भूमिका निभाता है। 

रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद सीसीआरएस जनक कुमार गर्ग लखनऊ से रघुनाथपुर पहुंचकर जांच में जुट गए हैं। हालांकि, अभी जांच का जिम्मा पूरी तरह पूर्वी सर्किल के रेलवे संरक्षा आयुक्त सुवोमोय मित्रा और उनकी टीम देख रही है। शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के सदस्य (अवसंरचना) रूप कुमार सुनकर, रेलवे बोर्ड सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक) नवीन गुलाटी, डीजी (संरक्षा) ब्रजमोहन अग्रवाल, पूर्वी सर्किल के रेलवे संरक्षा आयुक्त सुवोमोय मित्रा भी घटनास्थल पर मौजूद रहे। रेलवे जोन और दानापुर मंडल के अफसर दो दिनों से रघुनाथपुर में कैंप कर रहे हैं। 


Suggested News