बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भारी बवाल, चेक पोस्ट पर नेपाली नागरिकों ने की मारपीट

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भारी बवाल, चेक पोस्ट पर नेपाली नागरिकों ने की मारपीट

भारत-नेपाल सीमा पर बिहार के मधुबनी स्थित एक कस्टम चेक पोस्ट पर मंगलवार की रात नेपाली नागरिकों और पुलिस कर्मियों द्वारा हिंसक घटना को अंजाम दिया गया। यह घटना दोनों देशों के बीच के संबंधों को प्रभावित कर सकती है और सीमा सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े करती है। घटना करीब रात 11 बजे की बताई जा रही है. 


नेपाली नागरिकों ने अपने वाहनों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराने की मांग को लेकर कस्टम चेक पोस्ट पर हंगामा किया। इस दौरान उन्होंने चेक पोस्ट की खिड़की तोड़ दी और वहां तैनात सुरक्षा गार्डों के साथ मारपीट की। इस हिंसक घटना के कारण दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो सकती है। इस घटना के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि कुछ लोग सीमा के रास्ते अवैध गतिविधियों में शामिल हो रहे हों और इसलिए वे सीमा पर जांच से बचना चाहते हों। इसके अलावा, यह घटना किसी स्थानीय मुद्दे से भी जुड़ी हो सकती है और दोनों देशों के लोगों के बीच लंबे समय से कोई विवाद चल रहा हो। एक अन्य संभावना यह भी है कि इस घटना के पीछे किसी राजनीतिक दल या समूह का हाथ हो जो दोनों देशों के बीच तनाव पैदा करना चाहता हो।


घटना की सूचना मिलते ही भारतीय क्षेत्र के लोगों ने बीच बचाव किया। एक व्यक्ति को पकड़कर जयनगर थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया। घटना के कारण कस्टम चेक पोस्ट से नेपाल से आने वाले लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। नेपाल के सिरहा जिला एसपी और कस्टम विभाग के अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। अब आरोप है कि नेपाली नागरिक दो कारों में कुछ नेपाली लड़कियों के साथ भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे थे। इस दौरान चेक पोस्ट पर हंगामा भी हुआ।

Editor's Picks