BIHAR NEWS : डीलर द्वारा गेहूं कालाबाजारी करने के बाद सैकड़ों लाभुकों ने किया हंगामा, विभाग से की कार्रवाई की मांग

BIHAR NEWS : डीलर द्वारा गेहूं कालाबाजारी करने के बाद सैकड़ों लाभुकों ने किया हंगामा, विभाग से की कार्रवाई की मांग

SUPAUL : जिले के छातापुर प्रखंड क्षेत्र के भीमपुर वार्ड 06 में डीलर संतोष कुमार के द्वारा गेहूं का कालाबजारी करने का मामला सामने आया है। जहां विगत दिनों डीलर दरवाजे से गेहूं लदा एक टेम्पू को ग्रामीणों ने पकड़कर इसकी जानकारी संबंधित विभाग को दिया। साथ ही कालाबाजारी का गेहूं पकड़कर ग्रामीणों ने स्थानीय थाना को भी सूचित किया। लेकिन मौके चौकीदार को भेजकर खानापूर्ति जरूर कर दिया। जहां संबंधित डीलर को स्थिति सुधारने का मौका मिल गया।  इधर, स्थानीय पुलिस और संबंधित विभाग के इस रवैये से परेशान होकर सैकड़ों उपभोक्ताओं ने डीलर के खिलाफ विगत कई माह से लाभुकों को गेहूं नहीं मिलने को लेकर विरोध जताया। विरोध जता रहे सैकड़ों उपभोक्तओं ने विभाग से अविलंब जांच कर कार्रवाई की मांग किया है। 

ग्रामीणों ने की शिकायत

ग्रामीणों की मांग पर जांच करने पहुंचे छातापुर एमओ संतोष कुमार ने लाभुकों से लिखित आवेदन पर जांच शुरू कर दिया। साथ ही जांच के क्रम में मामले को लेकर दर्जनों लाभुक से जरूरी पूछताछ करने के बाद लाभुकों को उचित कार्रवाई का आश्वासन भी दिया है। वहीं ग्रामीणों की हंगामा के बीच डीलर मौके से गायब हो गया। जहां जांच में पहुंचे एमओ को जनवितरण प्रणाली विक्रेता का दुकान बंद पाया गया। जिसके कारण एमओ को बिना जांच ही वापस लौटना पड़ा। हालांकि जांच की प्रक्रिया दो दिनों तक चलती रही। इसके बावजूद जांच प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। अब सवाल उठता है कि संबंधित विभाग पिछले दो दिनों से जांच कर रही है। लेकिन मामले लेकर अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई सामने नहीं आई है।

विगत कई माह से गेहूं नहीं मिलने से लाभुक हैं नाराज

इधर, भीमपुर वार्ड 06 के सैकड़ों लाभुकों ने बताया कि विगत 6 माह से गेहूं नहीं दिया जा रहा है। जहां गेंहूँ की मांग करने पर डीलर द्वारा बताया जाता है कि अभी गेंहूँ की आपूर्ति नहीं हुई है। जिस कारण गेहूं नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने डीलर पर आरोप लगाया है कि गेंहूँ की मांग करने पर मना कर दिया जाता है। लेकिन रात के अंधेरे में डीलर द्वारा गेंहूँ का कालाबजारी कर लिया जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि ये खेल डीलर द्वारा कई माह से किया जा रहा है। लाभुकों ने बताया कि राशन देते समय डीलर द्वारा उचित वजन से भी काट लिया जाता है। जिसको लेकर बार बार शिकायत करने पर भी आदत में सुधार नहीं हो रहा है। इसके अलावे डीलर जनवितरण प्रणाली की दुकान किसी निजी दरवाजे पर चलाया जा रहा है। जहां गड़बड़ी पर विरोध जताने पर उक्त मकान मालिक के द्वारा भी डराया धमकाया जाता है। वहीं डीलर संतोष कुमार से पूछने पर उनका कहना था कि लाभुक द्वारा लगाया गया सारा आरोप निराधार है। इसकी जांच चल रही सारा चीज सामने आ जायेगा।

मामले की जांच चल रही है

इधर, मामले को लेकर छातापुर एमओ से पूछने पर उन्होंने बताया कि अभी जांच चल रही है। जांच पूरा होने के बाद जांच रिपोर्ट अनुमण्डल पदाधिकारी को सौंपा जाएगा। उसके बाद जो भी लोग दोषी पाएं जाएंगे उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

सुपौल से पप्पू आलम की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News