विक्रमशिला एक्सप्रेस के सैंकड़ों यात्रियों की जान पर आई सामत, बिहार में बाल बाल टला बड़ा रेल हादसा

विक्रमशिला एक्सप्रेस के सैंकड़ों यात्रियों की जान पर आई सामत, बिहार में बाल बाल टला बड़ा रेल हादसा

पटना. बिहार में बुधवार तड़के एक बड़ा रेल हादसा टल गया. किऊल-जमालपुर रेलखंड पर बुधवार सुबह आनंद विहार से भागलपुर जा रही विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन की एक बोलेरे से टक्कर हो गई. टक्कर इतनी जोरदार थी कि बोलेरे के परखचे उड़ गए तो विक्रमशिला एक्सप्रेस बाल बाल बेपटरी होने से बच गई. 

स्थानीय लोगों के अनुसार किऊल से खुलने के बाद जब विक्रमशिला एक्सप्रेस जमालपुर की ओर बढ़ रही थी तभी दैताबांध के पास एक अवैध रेलवे क्रॉसिंग पर बीच पटरी पर एक बोलेरे फंसी हुई थी. तेज गति से आ रही विक्रमशिला एक्सप्रेस को टक्कर मारी और बोलेरे के परखचे उड़ गए.  ट्रेन संख्या 12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से भागलपुर जाने के लिए क्यूल स्टेशन से खुलने के बाद कजरा स्टेशन पहुंच रही थी, लेकिन कजरा स्टेशन से पहले ही दैताबांध रेलवे फाटक के पास हादसा हो गया.


रेलवे अधिकारीयों के अनुसार सूर्यगढ़ा और चानन प्रखंड के कई गांवों को जोड़ने के लिए धनौरी और उरैन स्टेशन के बीच दैताबांध के पास एक रेलवे क्रॉसिंग जो लखीसराय-मुंगेर एनएच 80 को जोडती है. हालाँकि यह एक अवैध रेलवे क्रॉसिंग है. बुधवार सुबह यहाँ से गुजर रही एक बोलेरे ट्रैक पर फंस गई. उसी दौरान विक्रमशिला एक्सप्रेस वहां डाउन लाइन पर आते दिखी. ट्रेन आता देख बोलेरे सवार लोग वहां से भाग गए लेकिन बोलेरे के परखचे उड़ गए. ट्रेन के तेज गति में होने के कारण वह भी बाल बाल बेपटरी होने से बच गई. 

इस बीच बोलेरे के टुकड़े अप और डाउन दोनों ट्रैक पर फ़ैल गए. इससे करीब दो घंटे तक रेल परिचालन आंशिक रूप से प्रभावित रहा. किऊल से पहुंचे रेल कर्मचारियों ने काफी मशक्कत के बाद ट्रैक को पुनः परिचालन के लिए दुरुस्त किया. 

रेल अधिकारीयों का कहना है कि रेलवे ने कई बार बैरिकेडिंग करके इसे बंद किया है लेकिन स्थानीय लोग बार-बार उसे हटा देते हैं. वहीं ग्रामीणों का कहना है यहाँ इस रास्ते के अलावा उन्हें आने जाने के लिए और कोई विकल्प नहीं है. बार बार आग्रह के बाद भी रेलवे ने यहाँ रेलवे क्रॉसिंग की व्यवस्था नहीं की है. रेल यात्रियों ने जब टक्कर की आवाज सुनी और आसपास बोलेरो का मलबा पड़ा देखा तो वे सिहर हो गए.


Find Us on Facebook

Trending News