बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ICC ने टॉस को बताया खेल के पारपंरिक प्रारुप का हिस्सा, टेस्ट से खत्म् नहीं होगा टॉस

ICC ने टॉस को बताया खेल के पारपंरिक प्रारुप का हिस्सा, टेस्ट से खत्म् नहीं होगा टॉस

NEWS4NATION : आईसीसी की क्रिकेट समिति ने क्रिकेट में टॉस को खेल के पारंपरिक प्रारुप का हिस्सा करार देते हुए इसे खत्म करने से इंकार कर दिया है। अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने मंगलवार को खेल के पारपंरिक प्रारुप से टॉस हटाने के खिलाफ फैसला करते हुए इसे खेल का अभिन्न हिस्सा करार दिया। इसके साथ ही टेस्ट मैच में खेल से पहले बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण तय करने के लिये आगे भी सिक्के से फैसला होना जारी रहेगा।

ICC-TELLS-TOSS-PART-OF-THE-GAMES-TRANSITIONAL-FORMAT-TOSS-WILL-NOT-BE-A-TEST3.jpg

पूर्व भारतीय कप्तान की अगुवाई में समिति ने खिलाड़ियों के व्यवहार के संबंध में सिफारिशें की और विश्व क्रिकेट संचालन संस्था से कड़े कदम उठाने तथा खिलाड़ियों और प्रतिस्पर्धी टीम के बीच सम्मान की संस्कृति ' को बरकरार रखने की वकालत की। इसने गेंद से छेड़छाड़ में शामिल होने के लिये कड़ी सजा की भी बात कही। हालांकि चर्चा के मुख्य बिंदुओं में से एक चर्चा का विषय यह था कि क्या टेस्ट मैचों के दौरान घरेलू हालात के फायदे को कम करने के लिये टॉस को खत्म कर दिया जाये। 

ICC-TELLS-TOSS-PART-OF-THE-GAMES-TRANSITIONAL-FORMAT-TOSS-WILL-NOT-BE-A-TEST4.jpg

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा कि समिति ने चर्चा की कि क्या टॉस का अधिकार सिर्फ दौरा करने वाली टीम के सुपुर्द कर दिया जाये लेकिन बाद में महसूस किया गया कि यह टेस्ट क्रिकेट का अभिन्न हिस्सा है जो खेल की शुरुआत में मैच की भूमिका तय करता है। समिति में हालांकि पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान जैसे माइक गैटिंग , माहेला जयवर्धने , मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कोच माइकल हेसन (न्यूजीलैंड) और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज और मैच रैफरी डेविड बून भी शामिल थे। 

ICC-TELLS-TOSS-PART-OF-THE-GAMES-TRANSITIONAL-FORMAT-TOSS-WILL-NOT-BE-A-TEST5.jpg

टॉस को हटाया जाना एक विवादास्पद मुद्दा बन गया था क्योंकि ज्यादातर पूर्व खिलाड़ियों और हिस्सेदारों ने इसे नकारात्मक कदम बताया था। अंतिम दो दिन में ज्यादातर समय खिलाड़ियों के बुरे बर्ताव और गेंद से छेड़छाड़ का मुद्दा छाया रहा। 

ICC-TELLS-TOSS-PART-OF-THE-GAMES-TRANSITIONAL-FORMAT-TOSS-WILL-NOT-BE-A-TEST2.jpg

कुंबले ने कहा कि हमने खिलाड़ियों के बर्ताव के मुद्दे को लेकर काफी अच्छी चर्चा की और मैं माइक गैटिंग और डेविड बून का हमसे जुड़ने और चर्चा में महत्वपूर्ण योगदान के लिये शुक्रिया करना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि समिति ने आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति और आईसीसी बोर्ड की भावनाओं का समर्थन किया और हमने सम्मान की संस्कृति बनाने के लिये कई सिफारिशें की हैं।

Suggested News